G20 Summit 2023 : पीएम मोदी बोले अब से G20 को कहा जाएगा G21, ये सबको साथ मिलकर चलने का समय

G20 Summit 2023 : अब से G20 को G21 कहलाएगा. अफ्रीकन यूनियन को जी20 में स्थाई सदस्यता मिल गई है. पीएम मोदी ने कहा ये सबको साथ मिलकर चलने का समय है.

जी20 शिखर सम्मेलन दिल्ली में उद्घाटन भाषण में पीएम मोदी ने कहा कि ये सबको साथ मिलकर चलने का समय है। अब से G20 को कहा जाएगा G21. पीएम मोदी के कहा कि अफ्रीकन यूनियन को स्थाई सदस्यता मिल गई है. भारत ने खुद को ग्लोबल साउथ के लीडर के तौर पर स्थापित किया. अफ्रीकन यूनियन में 55 देश शामिल है. पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा हमने प्रस्ताव रखा था कि अफ्रीकन यूनियन को जी 20 की स्थायी सदस्यता दी जाए. विश्वास है कि इसमें आप सबकी सहमति है. आप सबकी सहमति से आगे की कार्रवाई शुरू करने से पहले अफ्रीकन यूनियन को सदस्य के रूप में आमंत्रित करता हूं. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में जी20 आम लोगों का जी20 बन गया है. करोड़ों भारतीय इससे जुड़े हुए हैं. देश के 60 से ज्यादा शहरों में 200 से ज्यादा बैठकें हुईं. भारत अफ्रीकी युनियन को जी20 में शामिल किए जी20 में शामिल किए जाने का प्रस्ताव दे रहा है. उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि इस प्रस्ताव में हर देश की सहमति है. मैं अफ्रीका के राष्ट्रपति के स्थाई सदस्य के रूप में अपना स्थान ग्रहण करने के लिए आमंत्रित करें.

पीएम मोदी ने कहा कोविड-19 के बाद विश्व में बहुत बड़ा संकट विश्वास के अभाव का आया है. युद्ध ने ट्रस्ट डेफिसिट को और गहरा किया है. जब हम कोविड -19 को हरा सकते हैं तो आपसी अविश्वास के तौर पर आए संकट को भी हरा सकते हैं. हम सब मिलकर ग्लोबल ट्रस्ट डेफिसिट को एक विश्वस और एक भरोसे में बदलें. ये सबको साथ मिलकर चलने का समय है.सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास का मंत्र हम सब के लिए पथ प्रदर्शक बन सकता है. भारत की जी20 प्रेसिडेंसी देश के भीतर और देश के बाहर INCLUSION का सबका साथ का प्रतीक बन गई है. उन्होंने कहा ढाई हजार साल पहले भारत की भूमि ने पूरे विश्व को ये संदेश दिया था कि मानवता का कल्याण और सुख सदैव सुनिश्चित किया जाए. इस संदेश को याद कर जी20 की शुरुआत करें. ये वो समय है जब सालों पुरानी चुनौतियां हमसे नए समाधान मांग रही हैं.

जी20 शिखर सम्मेलन दिल्ली में ये सम्मेलन दो दिनों तक चलेगा। इस सम्मेलन में यूरोपीय संघ के 30 से अधिक राष्ट्राध्यक्ष और शीर्ष अधिकारी और कई देशों और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख भाग ले रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा उन प्रमुख नेताओं में से हैं जो जी20 समिट में भाग ले रहे हैं. दुनिया के सबसे बड़े मंचों में से एक G20 समिट में दुनिया की कई महाशक्तियों भारत में मौजूद हैं. आज पीएम मोदी ब्रिटेन, जापान, जर्मनी और इटली के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *