G20 Meeting In Delhi: दिल्ली में तैयारियां पूरी, 130000 सुरक्षा अधिकारी तैनात, दंगा प्रभावित क्षेत्र में ड्रोन से निगरानी

G20 Meeting In Delhi y

G20 Meeting In Delhi : दिल्ली में 9 सितंबर से शुरू होने वाले दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से लेकर ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और सऊदी अरब के मोहम्मद बिन सलमान तक भारत द्वारा अब तक का सबसे हाई-प्रोफाइल अतिथि सूची का स्वागत किया जाएगा. इसके लिए दिल्ली में सुरक्षा तैयारियां पूरी कर ली गई है.

G20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पूरी तरह से अब तैयार है. सुरक्षा को मजबूत करने के लिए 130000 सुरक्षा अधिकारियों को तैनात कर दिया गया है औक दंगा प्रभावित क्षेत्रों में ड्रोन से निगरानी की जा रही है. इतना ही नहीं थाना पुलिस के साथ स्पेशल स्टाफ समेत अन्य टीमों को भी अलर्ट पर रखा गया है. दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिला पुलिस उपायुक्त डा. जाय टिर्की ने बताया कि धारा 144 लागू है, सुरक्षा को लेकर आम लोगों के साथ भी पुलिस बैठक कर चुकी है. किसी ने अगर माहौल को खराब करने की कोशिश की तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. आपको बता दें कि पिछली बार वर्ष 2020 में जब अमेरिका के राष्ट्रपति दिल्ली आए थे, उस दौरान उत्तर पूर्वी जिले में दंगे भड़क गये थे, जिसमें 53 लोगों की मौत हो गई थी. इस बार ऐसा नहीं हो इसलिए पुलिस दंगा प्रभावित क्षेत्र पर ड्रोन से नजर रख रही है.

आपको बता दें कि दिल्ली में होने वाली इस जी-20 शिखर सम्मेलन में भारत में आने वाले अब तक के सबसे हाई-प्रोफाइल अतिथि आ रहे हैं. इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से लेकर ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक, सऊदी अरब के मोहम्मद बिन सलमान से लेकर जापान, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस और जर्मनी के नेताओं तक के भी शामिल होने की उम्मीद है. ऐसे में दिल्ली पुलिस को आशंका है कि कुछ लोग सम्मेलन के दौरान माहौल को बिगाड़ सकते हैं. इसको देखते हुए दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने पूरी दिल्ली में धारा-144 लगाई हुई है. अगर किसी की छत पर ईंट -पत्थर रखे हुए हैं तो उन घरों की पहचान करके पुलिस वहां से पत्थरों को हटवाएगी. इसके साथ ही क्षेत्र में सड़कों पर होने वाली गतिविधियों पर भी ड्रोन से नजर रखी जा रही है. इसके अलावा जमानत पर जेल से बाहर आए बदमाशों व थाने के घोषित बदमाशों की भी गतिविधियों पर पुलिस नजर बनाए हुए है.

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *