आज से ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी के बिना भी गाड़ी चला सकते हैं

रामनिवास सिंह

देश भर में आज से ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी के बिना गाड़ी चला सकते हैं. नया नियम आज से ही लागू हो गया है. अब आप डिजिटल कॉपी दिखाकर भी काम चला सकते हैं.
आज से भारत भर में ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना आसान हो जाएगा. ऐसा इसलिए होगा क्योंकि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Road Transport Ministry) ने मोटर वाहन अधिनियम, 1989 में कई सारे संशोधन किए हैं, जिसके बाद अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको ज्यादा डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं पड़ेगी. आधार कार्ड की मदद से अब ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है.
आज 1 अक्टूबर, 2020 से आधार कार्ड के माध्यम से आप ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस, लाइसेंस का रिन्युअल, रजिस्ट्रेशन, जैसी सेवाओं का फायदा ले सकते हैं. आप अपने सभी डॉक्यूमेंट्स सरकारी वेब पोर्टल पर ही मेनटेन कर सकते हैं. मोटर वाहन अधिनियम, 1989 में संशोधन के बाद अब आपको अपनी गाड़ी के पेपर्स जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन डॉक्युमेंट्स, फिटनेस सर्टिफिकेट, परमिट्स, वगैरह की फिजिकल कॉपी रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब आप डिजिटल कॉपी दिखाकर भी काम चला सकते हैं. आपके वाहन से जुड़े ये कागजात सरकारी पोर्टल पर अपडेट किए जा सकेंगे और और यहां पर मौजूद डॉक्यूमेंट्स की डिजिटल कॉपी दिखाई जा सकती है.
दरअसल सरकार ने कहा कि एक सूचना प्रौद्योगिकी पोर्टल के माध्यम से एक 1 अक्टूबर, 2020 से ड्राइविंग लाइसेंस और ई-चालान सहित वाहन से जुड़े तमाम दस्तावेजों का रखरखाव किया जाएगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *