फर्जी खबरें प्रसारित करने के आरोप में सूचना प्रसारण मंत्रालय ने 6 YouTube चैनलों पर लगाया प्रतिबंध

Fraud You tube Channels Ban : Anurag Thakur

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

YouTube चैनलों को लेकर पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने फेक न्यूज से कमाई करने वाले 6 चैनलों के 100 से ज्यादा वीडियो का फैक्ट चेक किया, जिसमें पता चला कि सभी वीडियो में दिखाई गई खबरें झूठी हैं. सरकार का कहना है कि इन चैनलों के लगभग 20 लाख सब्सक्राइबर थे और उनके वीडियो पर 51 करोड़ से व्यूज थे.

पीआईबी फैक्ट चेक टीम द्वारा फर्जी खबरों का पर्दाफाश करने के बाद भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने इन्हें बैन करने का कदम उठाया है. प्रतिबंधित हुए चैनलों के वीडियो में देश की प्रमुख हस्तियों से संबंधित फर्जी खबरों को प्रसारित किया गया था. पीआईबी ने इसका फैक्ट चैक करते हुए इन्हें फर्जी बताया.

इन YouTube चैनलों पर लगा बैन

केंद्र सरकार की तरफ से जिन चैनलों पर प्रतिबंध लगाया गया है उनमें नेशन टीवी, संवाद, सरोकार भारत, नेशन 24, स्वर्णिम भारत, संवाद समाचार शामिल है. अगर इन चैनलों के सब्सक्राइबर की बात करें तो नेशन टीवी के 5.57 लाख, संवाद टीवी के 10.9 लाख, संवाद समाचार के 3.48 लाख, सरोकार भारत के 21.1 हजार, नेशन 24 के 25.4 हजार, स्वर्णिम भारत के 6.07 हजार सब्सक्राइबर थे.

पिछले साल दिसंबर में भी 100 से अधिक YouTube चैनलों पर लगा था बैन

आपको बता दें कि पिछले साल के 23 दिसंबर को भी 104 यूट्यूब चैनल और 5 टीवी चैनलों पर बैन लगा था. इसके साथ ही 45 वीडियो, 4 फेसबुक अकाउंट, 3 इंस्टाग्राम अकाउंट, 5 ट्विटर अकाउंट और 6 वेबसाइट्स को भी ब्लॉक किया गया था. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा भी था कि अगर भविष्य में फिर से जरूरत पड़ी तो सरकार इस तरह के एक्शन लेने से पीछे नहीं हटेगी और उसी की कड़ी के रूप में चिन्हित YouTube चैनलों पर बैन लगाया गया है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *