आधार कार्ड से जानें आपके नाम पर दूसरा सिम तो रजिस्टर्ड नहीं, कोई आपके नंबर का कोई गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा

Fraud With Aadhar Card for Sim Card

नई दिल्ली : वरिष्ठ संवाददाता

आपके लिए आधार संख्या कितना जरूरी है यह तो आप अब तक जान ही चुके हैं. राशन कार्ड, हेल्थ कार्ड, पासपोर्ट, वीजा, नौकरी, स्कूल और कॉलेज में एडमिशन से लेकर बिजली, गैस के कनेक्शन और नए सिम को लेने तक हर चीज में इसको प्रमाण पत्र के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आजकल आधार कार्ड के जरिये धोखाघड़ी के मामले लगातार हो रहे हैं. ऐसे में यह जरूरी है कि आपको मालूम हो कि आपके आधार कार्ड पर कोई मोबाइल सिम कार्ड लेकर गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है. उससे किसी को फिरौती, ब्लैकमेल, धमकी आदि तो नहीं दे रहा है. लोगों की इन्हीं परेशानी को देखते हुए दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने हाल ही में एक सेवा शुरू की है, जिसके जरिये आप खुद ऑनलाइन पता कर सकेंगे कि आपके आधार पर कितने मोबाइल नंबर पंजीकृत हुए हैं.

दूरसंचार विभाग (DOT)ने हाल ही में टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन नामक एक पोर्टल लॉन्च किया है, जिससे उपयोगकर्ता अपने आधार नंबर से जुड़े सभी फोन नंबरों की जांच कर आसानी से कर सकते हैं.

ऐसे जानें कि आपके आधार कार्ड नंबर से कितने सिम रजिस्टर्ड है :

✓ सबसे पहले टेलीकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन पोर्टल (Consumer Protection portal) https://tafcop.dgtelecom.gov.in की वेबसाइट पर जाएं.

✓ अब अपना संपर्क नंबर दर्ज करें और ‘रिक्वेस्ट ओटीपी’ टैब पर क्लिक करें.

✓अब आपके मोबाइल के मैसेज बॉक्स में ओटीपी जायेगा, जिसे ओटीपी को बॉक्स में टाइप कर वैलिडेट वाले बटन पर क्लिक करें.

✓ अब आप स्क्रीन पर अपने आधार नंबर से जुड़े सभी मोबाइल नंबर आ जाएंगे. अगर आप सिम का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप इसे यहां से निष्क्रिय कर सकते हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *