टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सड़क हादसे में मौत

मुंबई : आशीष कुमार

टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सड़क हादसे में मौत हो गई है. यह सड़क हादसा मुंबई के पालघर के पास हुआ है. उनके साथ जहांगीर दिनसा पंडोले की मौत हो गई है जबकि दो अन्य लोग घायल हैं.

साइरस मिस्त्री का जन्म 4 जुलाई 1968 में मुंबई में हुआ था. उनके पिता का नाम पल्लोनजी मिस्त्री और माता का नाम पैट्सी पेरिन दुबाश था, जो आयरलैंड की रहने वाली थी. उन्होंने अपनी शुरूआती पढाई बॉम्बे के कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल से की थी. 1990 में उन्होंने लंदन यूनिवर्सिटी के इम्पीरियल कॉलेज लंदन से सिविल इंजीनियरिंग किया और फिर 1996 में लंदन यूनिवर्सिटी से लंदन बिज़नेस स्कूल से उन्होंने मैनेजमेंट की पढाई की. साइरस मिस्त्री के बाद उनके परिवार में पत्नी रोहिका चागला और दो बेटे फिरोज मिस्त्री और ज़हान मिस्त्री हैं. इन्होने भारत के साथ साथ आयरलैंड देश की भी नागरिकता ले रखी थी.

मिस्त्री ने अपने परिवार का कंस्ट्रक्शन कंपनी शापूरजी पल्लोनजी एंड को. लिमिटेड में डायरेक्टर के रूप में 1991 में ज्वाइन किया था. उसके बाद मिस्त्री ने टाटा संस के बोर्ड को 1 सितम्बर 2006 को ज्वाइन किया. वे टाटा एलेक्ससी लिमिटेड में 24 सितम्बर 1990 से लेकर 26 अक्टूबर 2009 तक काम किया और टाटा पावर को लिमिटेड में 18 सितम्बर 2006 तक डायरेक्टर के रूप में काम किया.

साल 2013 मिस्त्री को टाटा समूह का चेयरमैन बनाया गया और साथ ही वे टाटा समूह की टाटा इंन्डस्ट्रीज, टाटा स्टील, टाटा मोटर्स, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, टाटा पावर, टाटा टेलीसर्विसेस, इंडियन होटल्स, टाटा ग्लोबल बेवरेजेज और टाटा केमिकल्स के चेयरमैन पद पर रहे. 24 अक्टूबर 2016 में टाटा समूह के बोर्ड मेंबर्स ने साइरस मिस्त्री को टाटा समूह के चेयरमैन पद से हटा दिया गया था.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *