पश्चिम बंगाल, असम में आज मतदान का पहला चरण

By-Election 2021

न्यूज डेस्क

पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के लिए आज (26 मार्च, शनिवार) पहले चरण की वोटिंग होगी. इसके तहत पश्चिम बंगाल में 30 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं, जहां 73 लाख से अधिक मतदाता 191 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे. वहीं असम में भी पहले चरण के लिए वोटिंग शनिवार को होनी है, जहां 47 सीटों के लिए 81.09 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.

मतदान के समय में विस्‍तार

पश्चिम बंगाल में पहले चरण का मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6:30 बजे तक चलेगा. चुनाव आयोग ने 2 मार्च को एक अधिसूचना जारी कर यहां पहले चरण के लिए मतदान का समय आधा घंटा यानी 30 मिनट बढ़ाने की घोषणा की थी. यह फैसला कोविड-19 को लेकर लगाई गई पाबंदियों के मद्देनजर लिया गया है. पहले मतदान का समय सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक निर्धारित था.
असम की बात करें तो यहां मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे तक चलेगा. यहां मतदान का समय एक घंटा बढ़ाया गया है. इसका कारण भी कोविड-19 संबंधी नियमों के अनुपालन में लगने वाला समय है. यहां पूर्व में मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे के बीच होना निर्धारित था.

वोटिंग के लिए पुख्‍ता इंतजाम

पश्चिम बंगाल में पहले चरण के तहत जिन 30 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है, उनमें से अधिकांश सीटें कभी नक्सलवाद से प्रभावित रहे जंगलमहल क्षेत्र में आती हैं. यहां मतदान को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. यहां केंद्रीय बलों की करीब 684 कंपनियां तैनात की गई हैं. जिन सीटों पर मतदान होना है, उनमें पुरुलिया जिले की नौ सीटें, बांकुड़ा की चार सीटें, झाड़ग्राम की चार सीटें, पश्चिम मेदिनीपुर की छह और पूर्ब मेदिनीपुर की सात सीटें शामिल हैं. राज्‍य में विधानसभा की 294 सीटें हैं, जिसके लिए मतदान आठ चरणों में संपन्‍न होगा.

वहीं, असम की बात करें तो यहां विधानसभा की 126 सीटें हैं, जिनमें से 47 सीटों पर पहले चरण का मतदान होना है. इस चुनाव में 23 महिलाओं समेत 264 उम्मीदवार मैदान में हैं. चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था कायम करने के लिए केंद्रीय बल राज्य पुलिस की मदद करेंगे. एक अधिकारी के मुताबिक, सभी मतदान केंद्रों के लिए पर्याप्त सुरक्षा बल हैं. चुनाव को देखते हुए गश्त बढ़ा दी गई है और संवेदनशील इलाकों में कड़ी निगरानी बरती जा रही है. असम की जिन 47 सीटों पर पहले चरण का मतदान होना है, वे ऊपरी असम और ब्रह्मपुत्र के उत्तरी किनारे के 12 जिलों में हैं.

असम में आज पहले चरण की 47 सीटों पर चुनाव होगा. राज्य में दोबारा सरकार बनाने की जंग में जुटी बीजेपी के लिए इस चरण के मतदान में बड़ी सफलता पाना जरूरी है. पहले चरण में राज्य की कुल 126 सीटों में से 47 पर मतदान होना है. कहा जाता है कि राज्य में पहले चरण की ये सीटें ही सूबे की सरकार का रास्ता साफ करेंगी. पिछले चुनाव के दौरान बीजेपी इस पहले चरण में अपने तत्कालीन सहयोगी असम गण परिषद के साथ मिलकर 35 सीटें जीतने में कामयाब हो गई थी. जिसने राज्य में पंद्रह साल से काबिज कांग्रेस की तरुण गोगोई सरकार को बाहर का रास्ता दिखा दिया था. 2019 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी को इन सीटों पर बड़ी सफलता मिली थी. अगर विधानसभा सीटों के हिसाब से देखा जाए, तो बीजेपी और उसके सहयोगी दल लोकसभा चुनाव के दौरान भी करीब 40 विधानसभा सीटों पर विपक्षियों से आगे थे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *