महाराष्ट्र में विरार के कोविड अस्पताल में आग से 13 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत

मुंबई: आशीष कुमार

महाराष्ट्र के पालघर जिले में विरार के एक कोविड अस्पताल में आज तड़के आग लगने से बड़ा हादसा हो गया है. विरार पश्चिम में विजय वल्लभ अस्पताल के आईसीयू में भयंकर आग लग गई. वसई विरार नगर निगम ने बताया, इस हादसे में 13 मरीजों की मौत हो गई.

17 कोविड मरीजों का यहां इलाज चल रहा था. घायल मरीजों को नजदीक के दूसरे अस्पताल में शिफ्ट कराया गया है. ये आग चार मंजिला अस्पताल की दूसरी मंजिल पर लगी. फायर बिग्रेड की 10 गाड़ियों ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पा लिया है. बताया जा रहा है कि विरार के इस विजय वल्लभ कोविड केयर अस्पताल में यह आग शॉर्ट-सर्किट की वजह से लगी है.

नासिक में भी दो दिन पहले ऑक्सीजन रिसाव से 24 मरीजों की मौत हो गई थी.

दो दिन पहले ही महाराष्ट्र में नासिक के एक अस्पताल में ऑक्सीजन रिसाव की घटना के कारण 24 मरीजों की मौत हो गई थी. कुछ तकनीकी कारणों से ऑक्सीजन का रिसाव हुआ और इसकी सप्लाई रुकने से वेंटीलेटर बेड पर रखे गए मरीजों ने ऑक्सीजन की कमी के कारण दम तोड़ दिया. जब यह घटना घटी, तब अस्पताल में करीब 150 मरीजों का ऑक्सीजन बेड पर अन्य दो दर्जन से अधिक रोगियों का वेंटिलेटर बेड पर इलाज चल रहा था. यह त्रासदी भाजपा के नियंत्रण वाले नासिक नगर निगम द्वारा संचालित डॉ. जाकिर हुसैन अस्पताल में हुई, जो कि सबसे बड़े नागरिक निकायों में से एक है. नासिक राज्य में सबसे खराब कोविड-19 हॉटस्पॉट में से एक है.

अस्पताल में ऑक्सीजन के रिसाव और आपूर्ति में व्यवधान के कारण 24 कोविड मरीजों की मौत के मामले में सात सदस्यीय समिति से जांच कराने की घोषणा की है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि समिति का नेतृत्व नासिक के संभागीय आयुक्त राधाकृष्ण गामे करेंगे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *