ट्विटर इंडिया एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ केस दर्ज : गजियाबाद पुलिस सुप्रीम कोर्ट पहुंची

जयवीर मावी

ट्विटर इंडिया एमडी मनीष माहेश्वरी के खिलाफ गाजियाबाद पुलिस ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. याचिका में गाजियाबाद पुलिस ने कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले को चुनौती दी है. आपको बता दें कि कर्नाटक हाई कोर्ट ने गाजियाबाद पुलिस को यह निर्देश दिया है कि वे ट्‌विटर के एमडी के खिलाफ कोई सख्त कदम ना उठाये. गौरतलब है कि गाजियाबाद में एक वृद्ध का वीडियो वायरल हुआ था जिसमें सोशल मीडिया ट्विटर का उपयोग किया गया था, जिसके बाद एमडी के खिलाफ शिकायत दर्ज की गयी थी.

ट्विटर इंडिया के मनीष माहेश्वरी के खिलाफ बुलंदशहर में मुकदमा दर्ज

इधर भारतीय नक्शे से छेड़छाड़ के मामले में खुर्जा के बजरंग दल के पदाधिकारी और अधिवक्ता की तहरीर पर पुलिस ने ट्विटर इंडिया के एमडी और इंडिया हेड मनीष माहेश्वरी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है. टि्वटर द्वारा भारत का एक ऐसा मानचित्र पेश किया गया, जिसमें जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारत में नहीं बल्कि अलग देश के तौर पर चिन्हित किया गया. इस मामले में खुर्जा के मोहल्ला मुरारी नगर निवासी अधिवक्ता वह बजरंग दल के प्रांत सह संयोजक प्रवीण भाटी ने सोमवार शाम कोतवाली पुलिस को तहरीर दी थी, जिसमें बताया था कि वह दोपहर तीन बजे ट्विटर का प्रयोग कर रहे थे. इसमें उन्होंने देखा कि भारत के नक्शे से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को अलग दिखाया गया है, जिससे उनके साथ-साथ भारत के जनमानस की भावनाएं आहत हुईं हैं.

संसद की स्थायी समिति ने फेसबुक और गूगल के अधिकारियों को बुलाया है

ट्विटर के अधिकारियों के जवाब तलब के बाद अब फेसबुक और गूगल के अधिकारियों की बारी है. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से जुड़ी संसद की स्थायी समिति ने इन दोनों सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म को समिति के सामने बुलाया है. कांग्रेस सांसद शशि थरूर की अध्यक्षता वाली इस समिति के सामने इसके पहले ट्विटर के अधिकारी पेश हो चुके हैं, जिनसे जमकर सवाल जवाब किए गए थे. समिति ने 29 जून को होने वाली अपनी बैठक में दोनों कम्पनियों को तलब किया है. बैठक का मुख्य विषय तो जुड़ा है नागरिक अधिकारों की सुरक्षा और ऑनलाइन न्यूज़ मीडिया के दुरुपयोग से, लेकिन नए आईटी नियमों को लेकर सरकार और अलग-अलग सोशल मीडिया कंपनियों के बीच लगातार विवाद चल रहा है. वैसे ट्विटर से इतर फेसबुक और गूगल ने नए आईटी नियमों का पूरी तरह पालन करने का फ़ैसला किया है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *