बॉलीवुड : राम तेरी गंगा मैली फिल्म के अभिनेता राजीव कपूर का निधन

मुंबई – आशीष कुमार

राजकपूर के छोटे बेटे राजीव कपूर का आज दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. “राम तेरी गंगा मैली” फिल्म के एक्टर राजीव कपूर केवल 58 साल के थे. ऋषि कपूर और रणधीर कपूर के छोटे भाई राजीव कपूर के निधन की खबर को सुनकर पूरा बॉलीवुड सदमे में है. आज मंगलवार को राजीव कपूर को अचानक हार्ट अटैक हुआ और उनके बड़े भाई रणधीर कपूर उन्हें तुरंत अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

कपूर परिवार में एक साल के अंदर यह दूसरी दु:खद मौत है. इससे पहले 30 अप्रैल, 2020 को 67 वर्ष की उम्र में ऋषि कपूर की मौत हो गई थी. राजीव कपूर के भाई रणधीर कपूर ने बताया, “घर में हार्ट अटैक आने के बाद उन्हें चेम्बूर के इनलैक्स अस्पताल ले जाया गया, लेकिन अस्पताल में डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. अफसोस कि हम उन्हें बचा नहीं सके और अब हम उन्हें घर ले जा रहे हैं. आज शाम में ही चेम्बूर स्थित शवदाह गृह में उनका अंतिम संस्कार कर दिया जाएगा.”

पूरा बॉलीवुड शोक संतप्त

राजीव के इस तरह अचानक चले जाने से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को बड़ा झटका लगा है. लता मंगेश्कर और तुषार कपूर सहित कई बड़े सितारों ने उनके निधन पर दुख जताया है. एक्टर दिलीप ताहिल ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं हो रहा है कि राजीव कपूर अब इस दुनिया में नहीं हैं. अभिनेता अनुपम खेर ने उन्हें याद करते हुए लिखा है कि, “राजीव कपूर के निधन का सुनकर बहुत दुख हुआ. उनके निर्देशन में बनी फ़िल्म ‘प्रेम ग्रंथ’ में मैंने काम किया था. वो एक गुणी डायरेक्टर थे. उनके व्यक्तित्व को क़रीब से जानने का मौका भी मिला. वो एक ज़िंदादिल और ख़ुशमिज़ाज इंसान थे! ईश्वर उनके परिवार वालों को इस दुख से जूझने की ताक़त दें.”

इस साल राजीव कपूर फिल्मों में कमबैक करनेवाले थे

राजीव कपूर कई सालों के अंतराल के बाद फिल्म तुलसीदास जूनियर से इसी साल कमबैक करने वाले थे. इस फिल्म की शूटिंग 2018 से 2019 के बीच हुई थी. इस फिल्म में दिलीप ताहिल ने राजीव कपूर के साथ पहली बार काम किया है. यह एक स्पोर्ट्स-ड्रामा फिल्म है जिसमें संजय दत्त भी प्रमुख भूमिका में नजर आएंगे.

राजीव कपूर की प्रमुख फिल्में

राजीव कपूर अभिनीत प्रमुख फिल्में राम तेरी गंगा मैली, एक जान हैं हम, आसमान, लवर बॉय, जबरदस्त और हम तो चले परदेस हैं. उन्होंने ‘प्रेम ग्रंथ’ फिल्म का डायरेक्शन भी किया था. इस फिल्म में उनके भाई ऋषि कपूर लीड रोल में थे. आखिरी बार वह 1990 में फिल्म जिम्मेदार में नजर आए थे. इसके बाद उन्होंने प्रोड्यूसर और डायरेक्टर के तौर पर काम करना शुरू कर दिया था, लेकिन अब वो फिर से फिल्मों में नजर आने वाले थे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *