भारत-पाक बार्डर पर बाड़मेर में सड़क रनवे बना, दुश्मन के छक्के छुड़ाएंगे फाइटर जेट

Fighter Jets on Road Runway

जयपुर : अलोक शर्मा

आज रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया और चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने राजस्थान के जालोर में राष्ट्रीय राजमार्ग पर इमरजेंसी फील्ड लैंडिंग का उद्घाटन किया. भारत-पाक बार्डर पर बाड़मेर-जालोर जिले की सीमा पर अगड़ावा में बन रही देश की पहली इमरजेंसी एयर स्ट्रिप का आज उद्घाटन हुआ. इससे पहले बुधवार को यहां रिहर्सल के तौर पर तीन फाइटर प्लेन उतारे गए थे. आज सुबह एयरफोर्स अधिकारियों की निगरानी में सुबह सबसे पहले हरक्यूलिस प्लेन को उतारा गया. पाकिस्तान बार्डर से सटी देश की यह पहली हवाई पट्टी है. ये नया हाईवे केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी ‘भारतमाला-प्रोजेक्ट’ का हिस्सा है.

भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बाड़मेर-जालोर की सीमा पर देश की पहली इमरजेंसी एयर स्ट्रिप तैयार की गई है. यह एयर स्ट्रिप पाकिस्तान बार्डर से मात्र 40 किलोमीटर की दूरी पर है. बाड़मेर-जालोर जिले की सीमा अगड़ावा में बनी इमरजेंसी हवाई पट्टी वायुसेना के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए बनाई गई है. 32.95 करोड़ रुपए की लागत से बनी इस हवाई पट्टी की 3 किमी. लंबाई और 33 मीटर चौड़ाई है. हवाई पट्टी के दोनों सिरों पर 40 गुणा 180 मीटर आकार की दो पार्किंग भी बनाई गई है ताकि लैंडिंग के बाद विमानों को पार्क किया जा सके.

इसके अलावा आज अपने बाडमेर और जैसलमेर दौरे के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एमआरसैम मिसाइल को वायुसेना के जंगी बेडे में शामिल करवाया. मध्यम दूरी की जमीन से आसमान में मार करने वाली एमआरसैम मिसाइल भारत ने इजरायल की मदद से तैयार की है. इस मिसाइल का नेवल-वर्जन, बराक-8 भारतीय नौसेना पहले से इ‌स्तेमाल करती आ रही है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *