Farmers call Bharat Bandh: MSP पर अड़े किसान, अब रविवार को होगी अगली बैठक

farmerscallbharatbandh

SHARP WAY NEWS NETWORK

किसान संगठनो ने आज भारत बंद बुलाया है. इसका असर पंजाब, हरियाणा, यूपी और दिल्ली में दिख सकता है. पंजाब में सभी ट्रांसपोर्ट बंद रहेंगे. भारत बंद आज शुक्रवार सुबह 6 से शाम 4 बजे तक चलेगा. किसानों के भारत बंद का सबसे ज्यादा असर पंजाब में देखने को मिल सकता है. किसान संयुक्त मोर्चा ने कहा है कि 16 फरवरी को सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक गांवों में बंद रखा जाएगा. इस दौरान खेती और मनरेगा से जुड़े कामकाज बंद रहेंगे. शंभू बॉर्डर पर पुलिस और किसानों के बीच झड़प की खबर आ रही है. पुलिस ने एक वीडियो जारी किया है. इसमें प्रदर्शनकारी किसान सुरक्षाबलों पर पथराव करते नजर आ रहे हैं. इससे पहले बुधवार को भी शंभू बॉर्डर पर पुलिस और किसानों के बीच झड़प हुई थी. इसके बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे थे.

किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि केंद्रीय मंत्रियों के साथ हर मांग पर लंबी चर्चा हुई. हम चाहते हैं कि हर एक मांग पर चर्चा हो. किसानों की तरफ से बातचीत के लिए 14 लोग गए थे जल्द से जल्द हम अपना फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल बनाएंगे. अब रविवार को सरकार के साथ अगली वार्ता होगी. हमारे साथ देश के लोग और किसान, मजदूर हैं. किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का दिल्ली पर असर पड़ने की उम्मीद कम हैं. दिल्ली के व्यापारी संगठनों ने भारत बंद से खुद को अलग कर लिया है. व्यापारी संगठनों का कहना है कि शुक्रवार को दिल्ली के सभी 700 बाजार और 56 औद्योगिक क्षेत्र खुले रहेंगे.

इसके पहले चंडीगढ़ में केंद्रीय मंत्रियों और किसान नेताओं के बीच चल रही तीसरे दौर की बैठक गुरुवार-शुक्रवार रात करीब 1:30 बजे तक चली। तीसरे दौर की वार्ता भी बेनतीजा रही। इसमें भी कोई समाधान नहीं निकल पाया। किसान संगठनों ने हरियाणा सरकार की ओर से की गई बैरिकेडिंग और किसानों पर बल प्रयोग का विरोध भी इस बैठक में जताया। किसानों ने दिल्ली का रास्ता खोलने की मांग भी की। इससे पहले भी 8 और 12 फरवरी को वार्ता हो चुकी है।

इस बैठक के शुरू होते ही किसानों ने हरियाणा सरकार और पुलिस की ओर से किए गए बल प्रयोग पर कड़ी आपत्ति जताई। इस पर केंद्रीय मंत्री उन्हें समझाते नजर आए। इसके बाद एमएसपी की कानूनी गारंटी सहित अन्य मांगों पर चर्चा शुरू हुई। केंद्रीय मंत्री लखीमपुर खीरी कांड समेत अन्य मांगों पर किसानों के साथ सहमत दिखे, लेकिन एमएसपी की कानूनी गारंटी पर कुछ स्पष्ट नहीं हो पाया। बैठक में केंद्रीय मंत्रियों ने तत्काल एमएसपी की कानूनी गारंटी लागू करने पर आने वालीं दिक्कतों के बारे में बताया, लेकिन इससे पीछे हटने को तैयार नहीं हुए। रात डेढ़ बजे के करीब बैठक खत्म हुई। किसानों की केंद्रीय मंत्रियों के साथ तीसरी बैठक बेनतीजा रही। इसमें बल प्रयोग पर किसानों ने विरोध जताया। वहीं किसान एमएसपी पर अड़े हुए हैं। अगली वार्ता रविवार को शाम 6 बजे होगी। किसान अगली बातचीत जल्दी चाह रहे थे। केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा का कहना है कि आज सरकार और किसान यूनियनों के बीच बहुत सकारात्मक चर्चा हुई. किसान यूनियन द्वारा उठाए गए विषयों पर ध्यान केंद्रित करते हुए हमने फैसला किया है कि अगली बैठक रविवार शाम 6 बजे होगी। हम सभी शांतिपूर्वक समाधान निकालेंगे।

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *