किसान आंदोलन जारी : केंद्र और किसानों की बातचीत फिर 5 दिसंबर को होगी

दिल्ली: सोहन सिंह

कृषि कानूनों को लेकर सरकार और किसान नेताओं की बीच गुरुवार को हुई बातचीत बेनतीजा रही है. दोनों पक्षों के बीच अगली बातचीत अब 5 दिसंबर को होगी. बैठक के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा 2-3 बिंदुओं पर किसान को चिंता है. सरकार खुले मन से चर्चा कर रही है. आज किसानों से अच्छे माहौल में बातचीत हुई.

किसानों के साथ बैठक के बाद कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि सरकार और किसानों ने अपना पक्ष रखा. किसानों की चिंता जायज है. सरकार किसानों के हित के लिए प्रतिबद्ध है. सरकार खुले मन से किसान यूनियन के साथ चर्चा कर रही है. किसानों की 2-3 बिंदुओं पर चिंता है. बैठक सौहार्द्रपूण माहौल में हुई. APMS को सशक्त बनाने के लिए सरकार विचार करेगी. सरकार के साथ बैठक में किसान संगठनों ने संसद का विशेष सत्र बुलाने की मांग की. किसानों का कहना है कि संसद सत्र बुलाकर कृषि कानूनों को रद्द किया जाए.

केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन पिछले 8 दिन से जारी है. बीजेपी की सबसे पुरानी सहयोगियों में से एक रही शिरोमणि अकाली दल किसानों के साथ खड़ी है. सुखबीर सिंह बादल ने आंदोलन में खालिस्तानियों की मौजूदगी की अफवाहों को लेकर आक्रामक रुख दिखाया. उन्होंने कहा कि इस आंदोलन में कई बूढ़ी महिलाएं भी शामिल हैं. क्या वो खालिस्तानी लगती हैं? यह देश के किसानों को संबोधित करने का कोई तरीका है? यह किसानों का अपमान है.

पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी हिम्मत कैसे हुई हमारे किसानों को देशद्रोही कहने की? बीजेपी या किसी और को, किसानों को देशद्रोही कहने का हक किसने दिया? किसानों ने अपना पूरा जीवन देश के लिए समर्पित कर दिया और आप इन्हें देशद्रोही कह रहे हैं? जो इन्हें देशद्रोही कह रहे हैं, वो खुद देशद्रोही हैं.

इधर किसान आंदोलन के समर्थन में अखिलेश यादव ने भी किसान यात्रा शुरू करने का फ़ैसला किया है. यूपी के सभी ज़िलों में समाजवादी पार्टी ये यात्रा निकालेगी. 7 दिसंबर से शुरू होने वाली किसान यात्रा के लिए पार्टी ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. किसी ज़िले में साइकिल तो किसी में मोटरसाइकिल तो कुछ ज़िलों में बैलगाड़ी से कार्यकर्ता यात्रा करेंगे. पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने इसके लिए किसानों की आय बढ़ाओ, खेती किसानी बचाओ का नारा दिया है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *