किसानों को MSP की राशि सीधा उनके बैंक खातों में दिया जायेगा : पीयूष गोयल

दिल्ली: वरिष्ठ संवाददाता

किसानों के आंदोलन के बीच सरकार ने उनके हित में बड़ा फैसला लिया है. इस बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट के जरिए बताया कि पंजाब में अब किसानों को MSP पर बेची गयी उनकी उपज का दाम सीधा उनके बैंक खातों में दिया जायेगा. किसान हितों के लिये प्रधानमंत्री जी द्वारा उठाये गये अनेकों कदमों की तरह, इस निर्णय से छोटे और सीमांत किसान लाभान्वित होंगे. उपज का दाम सीधा बैंक खातों में जाने का लाभ, उन किसानों को भी मिलेगा जो किराये की जमीन पर खेती करते हैं. पंजाब में किसानों को उपज का दाम सीधा उनके बैंक एकाउंट में मिलने के साथ ही पूरे देश में यह व्यवस्था लागू हो गयी है. अब देश भर के किसान, उपज को MSP पर बेचने के बाद पैसा सीधा अपने खातों में पायेंगे. आजादी के बाद से किसान हित में लाया गया यह एक बहुत बड़ा परिवर्तन है.

पीयूष गोयल ने कहा कि पंजाब में अब किसानों को एमएसपी (MSP) पर बेची गयी उनकी उपज का दाम सीधा उनके बैंक खातों में दिया जाएगा. इसका लाभ उन किसानों को भी मिलेगा, जो किराये की जमीन पर खेती करते हैं. सिस्‍टम में पारदर्शिता आने से वे किसी बहकावे में नहीं आएंगे और इन किसानों को भी उपज का पूरा दाम मिलेगा. पंजाब के साथ यह व्‍यवस्‍था पूरे देश में लागू हो गई है.

ज्ञात हो कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने सरकारी खरीद को पारदर्शी बनाने के लिए सीधे बैंक खाते में भुगतान (डीबीटी) का नियम बना दिया है, जिसे पंजाब को छोड़ कर सभी राज्यों में लागू कर दिया गया है. वर्ष 2018 और 2019 के दौरान पंजाब को केंद्र की ओर से एक दर्जन बार पत्र लिखा गया, लेकिन पंजाब की ओर से हर बार इसे लागू करने में असमर्थता जाहिर की गई. कहा गया कि आढ़तियों के दबाव और मंडी नियमों के चलते ऐसा करना संभव नहीं हो पा रहा है.

अभी भी किसान आंदोलन जारी है

केंद्र सरकार के नए तीन कृषि कानूनों के खिलाप अभी भी किसानों का आंदोलन जारी है. केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर ने एक बार किसान नेताओं से कहा है कि सरकार वार्ता को तैयार है. शांति से बात करने आईये. सरकार किसानों की हर समस्या का समाधान करेगी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *