Bihar News : बिहार की बेटी फलक खान पहुंची ऑस्कर अवॉर्ड्स में, जानिए बिहार से ऑस्कर तक का सफर

Falak Khan in Oscar Awards (File Photo)

Bihar News : बिहार की बेटी अभिनेत्री फलक खान ऑस्कर अवॉर्डस में पहुंच गयी है. बिहार के बैकग्राउंड पर बनी फिल्म ‘चम्पारण मटन’ ऑस्कर के स्टूडेंट एकेडमी अवार्ड्स के सेमीफाइनल में नॉमिनेट हुई है. इस फिल्म में फलक मुख्य भूमिका में है.

Oscar Awards : दुनिया में ऑस्कर अवॉर्ड्स की गिनती सबसे प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स में होती है. अभी कुछ दिन पहले ही भारत में बनी फिल्म RRR के गाने नाटू-नाटू को बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग का ऑस्कर अवॉर्ड मिला, जिससे भारतीय सिनेमा प्रेमी झूम रहे हैं. अब खबर आ रही है कि बिहार के बैकग्राउंड पर बनी फिल्म ‘चम्पारण मटन’ ऑस्कर के स्टूडेंट एकेडमी अवार्ड्स के सेमीफाइनल में नॉमिनेट हुई है. फिल्म को नैरेटिव केटेगरी में शामिल किया गया है. ‘चम्पारण मटन’ फिल्म का मुकाबला अब सेमाइफाइनल की दौड़ में चुनी गईं 16 अन्य फिल्मों से होगा.

बिहार से ऑस्कर तक फलक खान के पहुंचने का सफर

बिहार की बेटी फलक खान ‘चम्पारण मटन’ नामक अपनी शॉर्ट फिल्म को लेकर चर्चा में हैं. फलक ने MIT मुजफ्फरपुर से इंजीनियरिंग की और फिर मुंबई से MBA की पढ़ाई की. मुंबई में फलक ने डायरेक्शन और एडिटिंग की भी जानकारी लेकर छोटी-मोटी फिल्मों में काम करने शुरू किया. मायानगरी मुंबई में अपने संघर्ष को लेकर फलक कहती है कि जब किसी छोटे शहर से कोई शख्स बड़े मुकाम पर पहुंचता है, तो उसको देखकर एक नहीं बल्कि हजारों लोग प्रेरित होते हैं, जबकि क्वालिटी नहीं होने पर भी स्टारकिड 10-15 फिल्में कर लेते हैं, तो तकलीफ होती है. उनका कहना है कि स्टार किड्स को मौका देना बुरा नहीं है, लेकिन उनमें क्वालिटी होनी चाहिए, ऐसा जरूरी नहीं है कि एक्टर के बेटे में एक्टिंग योग्यता होती ही है. बिहार के दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत और ड्रग्स को लेकर फलक ने कहा कि फिल्म इंडस्ट्री एक ग्लैमर और मीडिया बेस्ड इंडस्ट्री है, इसीलिए यहां की चीजें बहुत नेगेटिव तरह से तुरंत बाहर आती हैं. यह सब निजी इच्छा पर निर्भर करता है, ऐसा नहीं है कि फिल्म इंडस्ट्री के बाहर के लोग ड्रग्स नहीं लेते हैं.

‘चम्पारण मटन’ फिल्म में क्या है खास ?

फिल्म ‘चम्पारण मटन’ ऑस्कर के स्टूडेंट एकेडमी अवार्ड्स के सेमीफाइनल तक पहुंच गयी है. यह आधे घंटे की शॉर्ट डिप्लोमा फिल्म है. यह फिल्म लॉकडाउन की वजह से नौकरी छूट जाने और गांव लौट जाने के बाद एक कपल को किन-किन समस्याओं का सामना करना पड़ता है, इसकी कहानी पर आधारित है. फिल्म में हर चुनौती का डटकर सामना करना और कभी हार न मानने वाला जज्बा बड़े ही इमोशनल तरीके से दिखाया गया है.

मुंबई : आशीष कुमार

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *