राज्यसभा की 6 सीटों के लिए उपचुनाव : 4 अक्टूबर को मतदान और नतीजे घोषित किये जायेंगे

Rajya Sabha elections for 6 seats date announced

दिल्ली: डॉ. निशा सिंह

चुनाव आयोग ने छह राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव की तारीख का एलान कर दिया है. इन सीटों पर चार अक्टूबर को मतदान होना है. तमिलनाडु की दो और पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में एक-एक सीट शामिल है. इन सीटों पर चार अक्टूबर को मतदान होना है. 4 अक्टूबर को मतदान, 4 अक्टूबर को ही मतगणना होगी और इसी दिन नतीजे भी घोषित किये जायेंगे.

Rajya Sabha 6 seats election date
Rajya Sabha 6 seats election date

कहां पर होंगे चुनाव

बंगाल की 1 सीट, तमिलनाडु की 2, असम की 1, मध्य प्रदेश की 1, महाराष्ट्र की 1, और पुडुचेरी की 1 राज्यसभा सीट पर उपचुनाव होंगे. बता दें कि बंगाल में ममता बनर्जी के नेतृत्व में टीएमसी, तमिलनाडु में स्टालिन, मध्यप्रदेश में बीजेपी, महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी, कांग्रेस की सरकार, पुडुचेरी में बीजेपी की सरकार है. इस बार बीजेपी के खाते में कुल 6 सीटों में मात्र दो सीट मध्य प्रदेश और पुडुचेरी में मिल सकती है.

राज्यसभा में किस पार्टी का क्या है आंकड़ा

पिछले साल जून महीने में हुए चुनाव में भाजपा को 24 में से 11 सीटों पर जीत हासिल हुई थी. भाजपा नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन उन बड़े नेताओं में शुमार हैं जिन्हें जीत मिली थी. भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के राज्यसभा में पहले 90 सदस्य थे. वर्तमान में 245 सदस्यीय उच्च सदन में उसकी संख्या बढ़कर 101 है. यहां बहुमत संख्या 123 है. यह पहली बार है जब राज्यसभा में एनडीए की संख्या 100 के ऊपर है. उच्च सदन में अकेले भाजपा के पास 86 सीटे हैं. वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के पास 65 सीटें हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *