चुनाव 2021 : पांच राज्यों में चुनाव और मतगणना की तारीखों का ऐलान

दिल्ली – डॉ. निशा सिंह

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल (West Bengal), असम(Assam), तमिलनाडु (Tamilnadu), केरल(kerla) और पुडुचेरी (Puducherry) में होने वाले विधानसभा चुनाव और मतगणना के तारीखों की घोषणा कर दी है. पश्चिम बंगाल में 8, असम में 3 तथा तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक चरण में मतदान होंगे, जबकि मतगणना 2 मई को होगी.

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान होंगे

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में मतदान होगा. बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण में मतदान होगा. दूसरे चरण में 1 अप्रैल, तीसरा चरण 6 अप्रैल, चौथा चरण 10 अप्रैल, पांचवां चरण 17 अप्रैल, छठा चरण 22 अप्रैल, सातवां चरण 26 अप्रैल और आठवां चरण 29 अप्रैल को मतदान होगा. 2 मई को मतगणना होगी.

असम में 3 चरणों में मतदान होंगे

असम में विधानसभा चुनाव 3 चरणों में होंगे. मतदान का पहला चरण 27 मार्च, दूसरा चरण 1 अप्रैल, तीसरा और आखिरी चरण 6 अप्रैल को होगा. मतगणना 2 मई को होगी.

तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक चरण में मतदान होगा

तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में महज एक चरण में मतदान होगा. मतदान 6 अप्रैल को होगा. मतगणना दो मई को कराई जाएगी. इसी तरह केरल में भी 6 अप्रैल को ही मतदान होगा.

चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने घोषणा की

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव कोरोना प्रोटोकॉल के साथ कराये जायेंगे और मतदाताओं की सुरक्षा आयोग की प्राथमिकता होगी. सुनील अरोड़ा ने बताया कि चार राज्यों में चुनाव आयोग की टीम ने जनवरी और फरवरी में दौरा किया है और उसके बाद ही हम चुनाव कराने के निर्णय के साथ मीडिया के सामने आये हैं. सभी मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर होंगे और इसमें कोई समझौता नहीं होगा.

कुल 824 सीटों पर मतदान होगा

बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में 824 विधानसभा सीट पर मतदान होगा, जिसमें 18.68 करोड़ मतदाता वोट डालेंगे. सभी चुनाव अधिकारियों का टीकाकरण किया जायेगा. चुनाव आयोग ने बताया कि 80 साल से ज्यादा के लोग अगर चाहें तो बैलेट पेपर के जरिये वोटिंग कर सकते हैं. लेकिन यह उनकी इच्छा पर है. आयोग ने मतदान का समय कोरोना को देखते हुए एक घंटे बढ़ा दिया है. चुनाव आयोग ने बताया कि नामांकन की सुविधा आनलाइन होगी. साथ ही सिक्योरिटी मनी भी आनलाइन भरा जा सकेगा.

डोर टू डोर कैंपेन और सुरक्षा के कड़े इंतजाम

चुनाव आयोग ने उम्मीदवारों को डोर टु डोर प्रचार के लिए इजाजत दी है. लेकिन इसके लिए उन्हें सिर्फ पांच लोगों के साथ ही प्रचार करने की अनुमति मिली है. सुनील अरोड़ा ने कहा कि बंगाल समेत दूसरे राज्यों में भी सीआरपीएफ की तैनाती होगी. सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किए जाएंगे. सभी संवेदनशील बूथों पर सीआरपीएफ के जवानों को तैनात किया जाएगा. सुनील अरोड़ा ने बताया कि चार राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश में सीसीटीवी की निगरानी में मतदान होंगे.
आयोग ने घोषणा की कि किसी भी राज्य में होली और अन्य त्योहार एवं सीबीएसई की परीक्षा के दौरान चुनाव नहीं होंगे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *