महाराष्ट्र : शिवसेना के बागी एकनाथ शिंदे नए मुख्यमंत्री बने, बीजेपी के देवेन्द्र फडणवीस उप मुख्यमंत्री बनें

न्यूज़ डेस्क :

महाराष्ट्र की राजनीति में नया ट्विस्ट आ गया है. शिवसेना के बागी एकनाथ शिंदे अब महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बन गए हैं. आज शाम 7.30 बजे उन्होंने शपथ ग्रहण किया. बीजेपी नेता देवेन्द्र फडणवीस उप-मुख्यमंत्री बनें. इससे पहले फडणवीस सीएम रेस में आगे थे, लेकिन बीजेपी ने कहा कि पार्टी सरकार में शामिल नहीं होगी और बाहर से समर्थन करेगी. फिर अचानक केंद्र से सरकार में शामिल होने का निर्देश दिया गया और फडणवीस को न चाहते हुए भी उप मुख्यमंत्री का शपथ लेना पड़ा.

इससे पहले आज दोपहर को देवेंद्र फडणवीस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बड़ा ऐलान किया था कि मैं पूरी तरह से सरकार साथ और समर्थन दूंगा. हिंदुत्ववादी विचारधारा के साथ चलने वाली नई सरकार में ओबीसी आरक्षण और मेट्रो रेल जैसी तमाम ऐसी कार्य तेजी से आगे बढ़ेंगे और सरकार के फैसलों को बीजेपी का समर्थन होगा.

बता दें कि 2019 के विधान सभा चुनाव में बीजेपी और शिव सेना ने साथ मिलकर चुनाव लडा था, लेकिन मुख्य मंत्री पद को लेकर दोनों पार्टियों में मतभेद हो गया. शिव सेना ने एनसीपी और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाया और उद्धव ठाकरे मुख्य मंत्री बनें, लेकिन ढाई साल बाद ही शिव सेना ने फूट पड़ गई और एक बार फिर बीजेपी समर्थित सरकार बन रही है. हालांकि उप मुख्यमंत्री पद पर फडणवीस नहीं आना चाहते थे, क्योंकि वो पहले भी महाराष्ट्र का सीएम रह चुके थे और इस बार भी उनका नाम सबसे आगे था.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *