ईडी ने अरविंद केजरीवाल को छठा समन जारी कर 19 फरवरी को पूछताछ के लिए पेश होने को कहा

arvindkejriwal l

दिल्ली : वरिष्ठ संवाददाता

ईडी ने शराब नीति मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को छठा समन जारी कर 19 फरवरी को पूछताछ के लिए पेश होने को कहा है. सीएम अरविंद केजरीवाल को दिल्ली स्थित ईडी मुख्यालय में पेश होने के लिए कहा गया है. इस मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री को अभी तक पांच बार समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया गया था, लेकिन वे एक बार भी जांच में शामिल नहीं हुए हैं.

केजरीवाल ने इन पांचों समन का कोई जवाब नहीं दिया था और कहा था कि गैरकानूनी है। प्रवर्तन निदेशालय ने केजरीवाल के जवाब न देने और समन के लिए उपस्थित न होने पर दिल्ली की अदालत का दरवाजा खटखटाया है। आज शाम इस पर दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट फैसला सुनाया और ईडी को 17 फरवरी को पेश होने को कहा है.

इससे पहले 2 फरवरी को सीएम अरविंद केजरीवाल ईडी के पांचवें समन के बाद पूछताछ में शामिल नहीं हुए थे, जिसके बाद ईडी ने समन का पालन न करने को लेकर उनके खिलाफ एक नया मामला दर्ज कराया था. आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने इससे पहले ईडी के समन को अवैध और राजनीति से प्रेरित बताया था. उन्होंने आरोप लगाया कि ईडी उद्देश्य उन्हें चुनाव प्रचार करने से रोकना था.

दिल्ली के मुख्यमंत्री को ईडी ने पहली बार 2 नवंबर 2023 को तलब किया था, लेकिन उन्होंने इसे राजनीति से प्रेरित बताते हुए नजअंदाज किया और ईडी के सामने पेश होने के बजाय मध्य प्रदेश के सिंगरौली में रैली को संबोधित करने चले गए थे. इसके बाद ईडी ने नोटिस जारी कर उन्हें 21 दिसंबर 2023 को पूछताछ के लिए बुलाया था. उस समय केजरीवाल पंजाब के होशियापुर में किसी कार्यक्रम में थे और इस बार भी वे पेश नहीं हुए.

इसके बाद उन्हें 3 जनवरी, 18 जनवरी और फिर 2 फरवरी 2024 को समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया गया, लेकिन वे ईडी के सामने पेश नहीं हुए.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *