Jharkhand Land Scam: सीएम हेमंत सोरेन को ईडी ने भेजा समन, 4 अक्टूबर को पेश होने का निर्देश

Hemant Soren ED Summon: जमीन घोटाले मामले में झारखंड के CM हेमंत सोरेन को ED ने एक सम्मन भेजा गया है. सीएम सोरेन को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 4 अक्टूबर के लिए पेश होने का निर्देश दिया है.

Jharkhand Land Scam: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन (Hemant Soren) को जमीन घोटाले मामले में ED ने 4 अक्टूबर को पेश होने के लिए समन भेजा है. खबरों के मुताबिक हेमंत सोरेन ने 24 सितंबर को झारखंड हाईकोर्ट में एक याचिका दायर कर कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से उन्हें जारी समन को चुनौती दी थी. आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने 18 सितंबर को मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े कथित मामले में ईडी की ओर से जारी समन के खिलाफ सोरेन की याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया था. न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस और न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी की पीठ ने मामले में राहत के लिए सोरेन को झारखंड हाईकोर्ट का रुख करने की छूट दे दी थी.

Jharkhand News: जमीन घोटाले मामले में ईडी ने झारखंड में अब तक कई लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें सोरेन के राजनीतिक सहयोगी पंकज मिश्रा भी शामिल हैं. सोरेन को ईडी ने शुरुआत में तीन नवंबर 2022 को तलब किया था, लेकिन वह सरकारी व्यस्तताओं का हवाला देते हुए हाजिर नहीं हुए थे. उन्होंने केंद्रीय जांच एजेंसी को उन्हें गिरफ्तार करने की चुनौती भी दी थी और समन पर अमल को तीन हफ्ते के लिए टालने का अनुरोध किया था.

कथित अवैध खनन से जुड़ा है पूरा मामला

बताया जा रहा है कि ईडी भू-माफिया, वरिष्ठ नौकरशाहों और राजनेताओं से जुड़े करोड़ों रुपये के कथित भूमि घोटालों के संबंध में सीएम से पूछताछ करना चाहती है. इससे पहले ईडी ने सोरेन से राज्य में कथित अवैध खनन से जुड़े धन शोधन मामले में पिछले साल 17 नवंबर को नौ घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी. केंद्रीय एजेंसी एक दर्जन से अधिक भूमि सौदों की जांच कर रही है, जिनमें रक्षा भूमि से संबंधित एक सौदा भी शामिल है, जिसमें माफिया, बिचौलियों और नौकरशाहों के एक समूह ने 1932 की तिथि तक के फर्जी दस्तावेज बनाने के लिए कथित तौर पर मिलीभगत की गई थी.

शार्प वे न्यूज नेटवर्क

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *