चुनाव आयोग: उपचुनाव की तारीखों का एलान, बंगाल-बिहार, महाराष्ट्र समेत चार राज्यों में 12 अप्रैल को मतदान

ECI announced By election dates in four states

दिल्ली: विशेष संवाददाता

चुनाव आयोग ने आज चार राज्यों में विधानसभा और लोकसभा के लिए उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की है. यह उपचुनाव पश्चिम बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में कराए जाएंगे. चुनाव आयोग के मुताबिक, पश्चिम बंगाल की आसनसोल (40) लोकसभा सीट, बल्लीगंज (161) विधानसभा सीट, छ्त्तीसगढ़ की खैरागढ़ (73) विधानसभा सीट, बिहार की (91) बोचहां विधानसभा सीट और महाराष्ट्र की कोल्हापुर (276) विधानसभा सीट पर उपचुनाव होना है. चुनाव आयोग ने बताया कि 12 अप्रैल को मतदान होगा और 16 अप्रैल को नतीजों की घोषणा की जाएगी.

https://www.pib.gov.in/PressReleseDetail.aspx?PRID=1805390

बोचहां विधानसभा सीट- बिहार

बिहार की बोचहां विधानसभा सीट विकासशील इंसान पार्टी के विधायक मुसाफिर पासवान के निधन के बाद खाली हो गई थी. उन्होंने नवंबर 2021 में दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में अंतिम सांस ली थी. उन्हें 2020 के विधानसभा चुनाव में मुकेश साहनी की पार्टी वीआईपी से प्रत्याशी बनाया गया था.

बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट

बीजेपी के पूर्व नेता बाबुल सुप्रियो ने आसनसोल सीट से सांसद के तौर पर अपना इस्तीफा दे दिया था. उनके इस्तीफा देने के बाद ये सीट खाली हो गई थी. इससे पहले बाबुल सुप्रियो बीजेपी से नाता तोड़ कर टीएमसी में शामिल हो गए थे. तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने के ठीक बाद बाबुल सुप्रियो ने कह था कि वह सांसद पद पर नहीं रहेंगे.

पश्चिम बंगाल की बल्लीगंज विधानसभा सीट

पश्चिम बंगाल की बल्लीगंज विधानसभा सीट राज्य के पंचायत मंत्री और वरिष्ठ टीएमसी नेता सुब्रत मुखर्जी के निधन के बाद खाली हो गई थी. नवंबर 2021 में 75 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से कोलकाता के एसएसकेएम अस्पताल में उनका निधन हो गया था.

खैरागढ़ विधानसभा सीट- छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ की खैरागढ़ विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है. चुनाव आयोग ने इसकी तारीखों की घोषणा कर दी है. यह सीट जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के विधायक देवव्रत सिंह के निधन के बाद खाली हुई थी. 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के देवव्रत सिंह ने इस सीट पर भाजपा की कोमल जंघेल को केवल 870 वोटों के अंतर से हराया था. नवम्बर 2021 में देवव्रत सिंह का निधन हो गया. इसके बाद से यह सीट खाली है.

महाराष्ट्र की कोल्हापुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव

महाराष्ट्र की कोल्हापुर विधानसभा सीट, विधायक चंद्रकांत जाधव की मौत के बाद खाली हो गई थी. जाधव को दो बार कोरोना हुआ था. वे बीमार थे और हैदराबाद में उनका इलाज चल रहा था. उन्होंने दो दिसंबर को अंतिम सांस ली. अब इस सीट पर उपचुनाव होगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *