खाली पेट इन चीजों को खाने से फायदे के जगह नुकसान होगा

प्रवीण सिन्हा

खाली पेट रहने से एसिडिटी, पेट दर्द, मितली और कई तरह की परेशानियां हो जाती है, लेकिन कई बार खाली पेट बिना सोचे समझे कुछ भी खा लेने का शरीर पर उल्टा असर पड़ जाता है. हालांकि कुछ चीज़ें खाली पेट खाने पर फायदा करती हैं, तो कुछ बहुत ज्यादा नुकसान भी पहुंचा देती हैं. आइए जानते हैं वो कौन सी चीज़ें हैं जिनको खाली पेट खाने से नुकसान होता है और इन्हें कभी भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए.

ऑयली और मसालेदार खाना

खाली पेट तैलीय और मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए. मसालों में नैचुरल एसिड होता है. ये पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है. इससे पेट में दर्द, जलन और ऐंठन जैसी दिक्क्त हो सकती है.

चाय-कॉफी

खाली पेट चाय या कॉफी पीने से कई तरह की दिक्कतें हो सकती हैं. इन दोनों ही चीज़ों के सेवन से गंभीर एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

फल और जूस

वैसे तो फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ फलों की खाली पेट नहीं लेना चाहिए, जैसे केला, जिससे शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है और कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाता है. इससे पेट की दिक्कत हो सकती है. अंगूर, नींबू, संतरे और अमरूद जैसे खट्टे फल और इनका जूस भी खाली पेट नहीं लेना चाहिए. खट्टे फलों में विटामिन-सी, फ्रक्टोज, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो खाली पेट में जाने से दिक्कत कर सकते हैं.

ब्रेड और बिस्किट

खाली पेट कभी भी ब्रेड और बिस्किट नहीं खाना चाहिए, क्योंकि ये मैदे से बने होते है और इनको बनाने में बैंकिंग सोडा का इस्तेमाल होता है, जिससे पेट में दर्द और गैस की समस्या होती है.

सोडा

कभी भी खाली पेट सोडा नहीं लेना चाहिए. इसमें काफी मात्रा में कार्बोनेट एसिड होता है. इसके सेवन से जी मिचलाने और पेट में दिक्कत हो सकती है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *