Morocco Earthquake: मोरक्को में आया 6.8 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप, 600 से अधिक लोगों की मौत

Earthqueck in Morocco

मोरक्को में 6.8 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप से 600 लोगों की मौत हो गयी है और सैकड़ों लोग घायल हो गये हैं. बडे स्तर पर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया गया है.

अफ्रीकी देश मोरक्को (Earthquake in Morocco) में शक्तिशाली भूंकप ने तबाही मचा दी. यहां धरती के कंपन से लगभग 600 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. इसमें 153 लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं. हालांकि मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है. मोरक्को में आए इस भूकंप की तीव्रता 6.8 बताई जा रही है. लोगों को मलबे से निकालने के लिए बड़े स्तर पर रेस्कयू ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार भूकंप का केंद्र पर्यटन के लिए मशहूर मरक्केश शहर से 71 किमी दूर दक्षिण-पश्चिम में 18.5 किमी की गहराई में रहा. मोरक्को के स्थानीय समयानुसार शुक्रवार देर रात जबरदस्त भूकंप के झटके महसूस किए गए।. इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पैमाने पर 6.8 मापी गई. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा अभी काफी बढ़ सकता है. भू-वैज्ञानिकों के अनुसार पृथ्वी के अंदर उसकी आंतरिक संरचना में हो रहे बदलाव की वजह से इस तरह के भूकंप आते हैं. बता दें कि पूरी दुनिया इस भूकंप से कभी न कभी प्रभावित हुई है. आइए जानते हैं कि इस दुनिया में भूकंप से कितना विनाश किया है. जानते हैं उन पांच बड़े भूकंप को जिसने दुनिया में तबाही लायी थी.

दुनियां के पांच सबसे बड़े विनाशकारी भूकंप कौन से हैं ?

12 जनवरी, 2010 को हैती में 7.0 तीव्रता के भूकंप से 3 लाख 16 हजार लोगों की मौत हो गयी थी.
27 जुलाई, 1976 को चीन में 7.5 तीव्रता के भूकंप से 2 लाख 42 हजार से अधिक लोगों की जान चली गयी थी.
26 दिसंबर. 2004 को सुमात्रा में 9.1 तीव्रता से आये भूकंप से 2 लाख 28 हजार के लगभग लोगों की मौत हो गयी थी.
26 दिसंबर, 1920 को चीन में 7.8 तीव्रता के भूकंप से दो लाख लोगों की जान चली गयी थी.
1 सितंबर, 1923 के जापान में 7.9 की तीव्रता वाली भूकंप से लगभग 1 लाख 43 हजार लोगों की मौत हो गयी थी.

शार्प वे न्यूज नेटवर्क

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *