DUSU Election Result 2023: तीन सीटों पर ABVP की जीत, NSUI को मिला केवल उपाध्यक्ष पद

DUSU Election 2023 Results

DUSU Election Result 2023 : दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ (DUSU) के चुनाव में ABVP ने 4 में से 3 पदों पर जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस की छात्र इकाई नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) को केवल एक पद मिला. NSUI के अभि दहिया ने उपाध्यक्ष के पद पर जीत दर्ज की है.

DUSU Election Result : दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ को चुनाव में जीत के बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) में उत्सव का माहौल है. दूसरे साल के चुनावों की तरह ही इस बार भी मुख्य तौर पर मुकाबला एबीवीपी और एनएसयूआइ के बीच ही देखने को मिला. हालांकि वाम संगठन आइसा और एसएफआइ भी मैदान में थे. बता दें कि साल 2019 के बाद डूसु के चुनाव बाद पहली बार हुए हैं. ABVP के मेनिफेस्‍टो में देशभक्ति, राष्‍ट्रवाद, मेट्रो में सस्‍ते पास, हॉस्‍टल होने जैसे मुद्दे शामिल थे. NSUI ने सभी को बराबर मौके मिलने, कैंपस में भ्रष्‍टाचार, हॉस्‍टल पर 14 फीसदी जीएसटी, डूसू बजट पेश न करने पर वोट मांगा था. शनिवार को हुए मतगणना के दौरान भी यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में पुलिसकर्मी और पैरामिलिट्री के जवान तैनात थे. दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव में अध्यक्ष पद पर ABVP के तुषार डेढा को जीत मिली जबकि सचिव पद पर अपराजिता जीतीं, संयुक्त सचिव पद पर सचिन बैंसला जीते. उपाध्यक्ष पद NSUI के अभि दहिया के नाम रहा.

ABVP की जीत पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने एक्स पर बधाई देते हुए लिखा कि ‘दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ के चुनाव में @ABVPVoice को मिली प्रचंड जीत पर परिषद् के सभी कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई. यह जीत राष्ट्रहित को सर्वप्रथम मानने वाली विचारधारा में युवा पीढ़ी के विश्वास को दर्शाती है. मुझे पूर्ण विश्वास है कि परिषद् के कार्यकर्ता युवाओं में स्वामी विवेकानंद जी के आदर्शों और राष्ट्रवाद की भावना को जागृत रखने के लिए निरंतर संकल्पित भाव से कार्य करते रहेंगे.’

कितने उम्मीदवार थे मैदान में ?

दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ के चुनाव में इस साल 24 कैंडिडेट मैदान में थे. अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव पदों के लिए इलेक्शन हुआ था. ABVP ने अध्यक्ष पद के लिए तुषार डेढ़ा, उपाध्यक्ष पद पर सुशांत धनकड़, सचिव पद पर अपराजिता तथा संयुक्त सचिव पद पर सचिन बैंसला को मैदान में उतारा था. वहीं, एनएसयूआई (NSUI) के हितेश गुलिया अध्यक्ष, अभि दहिया उपाध्यक्ष पद, यक्ष्ना शर्मा सचिव पद और शुभम कुमार चौधरी संयुक्त सचिव पद के लिए मैदान में उतारा था. एसएफआई (SFI) पैनल में अध्यक्ष पद के लिए आरिफ सिद्दीकी, उपाध्यक्ष पद के प्रत्याशी अंकित, सचिव पद की अदिति त्यागी, संयुक्त सचिव पद पर निष्ठा सिंह मैदान में थे. इसी तरह एआईएसए (AISA) की आयशा अहमद खान अध्यक्ष पद, अनुष्का चौधरी उपाध्यक्ष पद, आदित्य प्रताप सिंह सचिव पद पर और अंजलि कुमारी संयुक्त सचिव पद पर मैदान में थे.

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *