दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में UG कोर्सेस : एडमिशन के रजिस्ट्रेशन आज से शुरू

शिक्षा संवाददाता

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU)में आज से अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो रही है. कोरोना काल में इस वर्ष यूजी कोर्सेस के लिए डीयू का कट ऑफ मार्क्स 100% तक रहने की संभावना है. कई छात्रों ने सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड के परिणामों में 95 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स हासिल किए हैं. छात्र DU के एडमिशन पोर्टल entry.uod.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन ज्यादातर मेरिट बेस्ड होते हैं यानी कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा के परिणाम के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाती है, हालांकि कुछ कोर्सेस में छात्रों को एडमिशन एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर दिया जाता है. UG मेरिट बेस्ड एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन 2 अगस्त से 31 अगस्त तक होगा.

UG कोर्सेस के लिए DU कट ऑफ काफी ऊपर रहने की संभावना

इस साल, UG कोर्सेस के लिए डीयू कट ऑफ मार्क्स हायर होने की संभावना है. दरअसल कई छात्रों ने सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड के परिणामों में 95 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स हासिल किए हैं.

DU एडमिशन 2021 प्रक्रिया की हाइलाइट्स को जानिए

दिल्ली यूनिवर्सिटी कई राउंड में एडमिशन कंडक्ट करेगा. प्रत्येक राउंड के एंड में कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी. बता दें कि पिछले साल, टॉप कॉलेजों ने पहले और दूसरे राउंड के बाद एडमिशन बंद कर दिया था, जिनमें से कई ने सबसे ज्यादा डिमांड वाले कोर्सेस के लिए 100 कट ऑफ अंक निर्धारित किए थे. DU में UG सीटों की कुल संख्या 65 हजार है और PG सीटों की कुल संख्या 20 हजार है. पहली कट ऑफ लिस्ट 7 से 10 सितंबर के बीच जारी की जाएगी.

डीयू ने कहा है कि इसके अलावा, चैट-बॉट और ईमेल के रूप में कंप्यूटर बेस्ड हेल्प डेस्क भी उम्मीदवारों के सवालों के जवाब देने के लिए चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगे. अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में एडमिशन पिछले साल की तरह मेरिट बेस्ड होगा. इस साल एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और रजिस्ट्रेशन फीस में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसके अलावा यूनिवर्सिटी में एकेडमिक ईयर 2021-22 में कुल 13 पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए एंट्रेंसपरीक्षा आयोजित किया जाएगा. डीयू हर साल सिर्फ 9 कोर्सेस में एडमिशन के लिए परीक्षा आयोजित करता है, लेकिन हर वर्ष से चार नए कोर्सेस में भी डीयू एंटरेंस टेस्ट के जरिए एडमिशन दिया जाएगा. इस साल से जिन चार नए कोर्सेस के लिए एंट्रेंस होगा, उनमें बैचलर इन फिजियोथेरेपी, बैचलर इन ऑक्यूपेशनल थेरेपी, बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोटिक्स और मास्टर्स ऑफ फिजियोथेरेपी शामिल हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) प्रवेश परीक्षा आयोजित करती है.

विश्वविद्यालय ने कहा है कि एक कॉलेज ECA और स्पोर्ट्स कोटा का यूज करके अपनी कुल इनटेक स्ट्रेंग्थ के 5 प्रतिशत तक छात्रों को प्रवेश दे सकता है. डीयू ने कहा कि वह देश में कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए इस साल ईसीए और स्पोर्ट्स कोटा दाखिले के लिए ट्रायल नहीं करा सकता है. डीयू के अधिकारियों के अनुसार, “इन सुपरन्यूमेरी सीटों के तहत एडमिशन आवेदकों की मेरिट/पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट के आधार पर दिया जाएगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *