देश भर में आज से कोरोना वैक्सीन का ड्राय रन शुरु हुआ

Covid-19 Vaccine

न्यूज डेस्क

कोरोना वैक्सीन को लेकर आज शुक्रवार को देशभर में होने ड्राय रन शुरु हो गया. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने खुद ड्राय रन की समीक्षा की. ड्राय रन 33 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश को छोड़कर) के 736 जिलों में शुरु किया गया है. डॉ. हर्षवर्धन ने वैक्सीनेशन सेंटर समेत कई जगहों पर वैक्सीनेशन के पहले की तैयारियां जायजा लिया. कोरोना वैक्सीन ड्राय रन की समीक्षा से पहले डॉ. हर्षवर्धन ने पीएम, अधिकारियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स का धन्यवाद दिया.

डॉ. हर्षवर्धन ने वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को बताते हुए कहा कि पहले फ्रंट लाइन कार्यकर्ताओं को कोरोना टीका लगाना प्राथमिकता है. इसके बाद भारतीय सेना और अर्धसैनिक बलों को टीका लगेगा. उसके बाद 50 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाया जाएगा. अंत में 50 साल से नीचे लोगों को टीका लगेगा और इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

गुरुवार को हुई बैठक में डॉ. हर्षवर्धन ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से गुजारिश की थी कि वो व्यक्तिगत तौर पर जिन वैक्सीन को मंजूरी मिली है, उन्हें लेकर अफवाहों को नियंत्रित करने का प्रयास करें. वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर सोशल मीडिया में चल रही खबरों को हर्षवर्धन ने सिरे से खारिज किया था. डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि कोविड-19 के वैक्सीनेशन के लिए 480 करोड़ रुपए वित्त मंत्रालय से मिल गए हैं, जिन्हें राज्यों को जरूरत के हिसाब से दिए जाएंगे. पहले चरण में 160 रुपए प्रति व्यक्ति वैक्सीन का खर्च आएगा जिसे सरकार की तरफ से दिया जाएगा.

आज शुरु होने वाले ड्राय रन से पहले 28 और 29 दिसंबर को 4 राज्यों में दो दिन के लिए ड्राय रन किया गया था. इसके बाद 2 जनवरी को सभी राज्यों में ड्राय रन चलाया गया था.

पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 234 संक्रमितों की मौत हुई है और 18139 नए मामले सामने आये हैं. फिलहाल देश में कोरोना संक्रमितों की तादाद 1 करोड़ 4 लाख के पार हो गयी है और 2 लाख 25 हजार 449 एक्टिव केस हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *