बिहार में कांग्रेस-राजद में दूरी बढ़ी : लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस बिहार के सभी 40 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी

पटना : मुन्ना शर्मा

बिहार कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास ने आज ऐलान किया कि अगला लोकसभा चुनाव कांग्रेस बिहार के सभी 40 सीटों पर अकेले लड़ेगी. फ़िलहाल लालू प्रसाद की पार्टी राजद से अब कांग्रेस का कोई गठबंधन नहीं है. बिहार में तारापुर और कुशेश्वर स्थान दो विधान सभा क्षेत्र में उपचुनाव में कांग्रेस और राजद का गठबंधन टूटा है. दोनों पार्टी के उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. 30 अक्टूबर को यहाँ पर चुनाव होंगे. 1999 में नारायणपुर में नरसंहार की घटना के बाद कांग्रेस ने राजद की राबड़ी सरकार को मदद की थी. इसके बाद पहली बार दोनों पार्टी में अलगाव हुआ है.

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अनिल शर्मा ने ट्वीट करके कहा कि यह सच है कि लालू प्रसाद जी सोनिया गाँधी जी को देश की बहु कहे थे मगर यह भी सच है कि 1999 में अपनी पत्नी राबड़ी जी की वर्खास्तगी के बाद दुबारा मुख्यमंत्री बनाने के लिए कांग्रेस की मदद लिये थे और उसी साल के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के हिस्से की सीट 21 को घटाकर कर 16 कर दिये थे.
https://twitter.com/Anilcong90/status/1450665481279471619

आपको बता दें कि बिहार में कांग्रेस नेता के रूप में कन्हैया नया ब्रांड युवा नेता मिला है. कांग्रेस कि नजर अब बिहार की ओर है. करीब दो दशक बाद कांग्रेस अपने वैशाखी (राजद) को हटाने कि कोशिश में है. कांग्रेस ने आरजेड़ी से अपने सभी रिश्ते खत्म करने का ऐलान कर दिया है. कन्हैया के पटना पहुँचने के पहले ही कांग्रेस प्रभारी भक्त चरण दास ने ऐलान कर दिया कि कांग्रेस 2024 में बिहार की सभी 40 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी. गौरतलब है कि बिहार में दो सीटों के उपचुनाव में आरजेड़ी और कांग्रेस अलग-अलग लड़ रही है.

आरजेड़ी अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा है लोकसभा चुनाव तो अभी बहुत दूर है, समय है पहले इतनी जल्दी प्रतिक्रिया देना उचित नहीं है. जगदानंद सिंह ने कहा है कि हम लोग गठबंधन बनाए हैं और गठबंधन धर्म का पालन करना भी हम लोग जानते हैं. जगदानंद सिंह ने कहा कि जब 2004 में कांग्रेस की सरकार देश में नहीं बन रही थी, उस समय लालू प्रसाद यादव ने अपने राजद सांसदों का समर्थन देकर देश में कांग्रेस की सरकार बनवाई थी और हम लोग लगातार कांग्रेस के साथ ही चुनाव लड़ते हैं, लेकिन दुर्भाग्य है कि कन्हैया के कांग्रेस में आते ही बिहार में आरजेडी ओर कांग्रेस के बीच दरार दिखने लगी है. आरजेडी ने पहले ही अपने मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव के नाम का मुहर लगा रखा है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *