अयोध्या सहित पूरे देश में दीपों का त्योहार दीवाली का उत्सव शुरू

न्यूज डेस्क

दीपों का त्योहार दिवाली की शुरुआत देश भर में धनतेरस के साथ ही शुरू हो गया है. इस बार राम की नगरी अयोध्या में खास तरीके से दीवाली को मनाया जा रहा है. अयोध्या में झांकी और दीपोत्सव के साथ उत्सव की शुरूआत हो चुकी है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदी बेन दीपोत्सव कार्यक्रम में पूजा – अर्चना के साथ शुरुआत कर चुके हैं. हालांकि मुख्य दीपोत्सव का कार्यक्रम शाम में है, जहां 5 लाख से अधिक दीयों को जलाया जाएगा. कार्यक्रम में महिलाओं की प्रतिभागिता बड़े स्तर पर रहेगी, क्योंकि यूपी सरकार मिशन शक्ति को चला रही है. हर बार की तरह राम की पौड़ी को लाखों दीयों से रोशन किया जाएगा.

इससे पहले शुक्रवार यानी आज सुबह अयोध्या में भव्य शोभा यात्रा निकाली गई, जिसमें झांकियां शामिल थीं, जिन्होंने शहर के अलग-अलग हिस्सों का चक्कर लगाया. अयोध्या में राम मंदिर की नींव पड़ने के बाद पहली दिवाली का त्योहार मन रहा है. इस झांकी में राम के साथ रावण भी शामिल हुआ है, जो मुख्य आकर्षण था.

आज के कार्यक्रम में सभी मंदिरों, घरों के बाहर भी दीये जलाए जाएंगे. सरयू तट पर लगभग 5 लाख दीयों से अयोध्या को रोशन किया जाएगा. अयोध्यावासी अपने -अपने घरों में दीये जलाएंगे. भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम के साथ अयोध्यावासी दीवाली को मना रहे हैं, जबकि देश भर के लोग डिजीटल और टीवी चैनलों के माध्यम से इस कार्यक्रम को देख रहे हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *