मार्च में ही गर्मी ने पसीना छुड़ाया : दिल्ली में टूटा रिकॉर्ड

न्यूज़ डेस्क

देशभर में अब गर्मी झुलसाने लगी है. दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है. वहीं राजस्थान और ओडिशा में गर्म हवाओं ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया है. स्थिति यह है कि राजस्थान के कुछ इलाकों में पारा 43 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है.

दिल्ली: अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री दर्ज किया गया है

न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 20.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. बता दें कि जब मैदानों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाता है, तब वहां हीटवेव घोषित किया जाता है. इससे पहले गर्मी का आलम यह रहा था कि रविवार का तापमान बीते दो सालों में मार्च के सभी दिनों में दर्ज अधिकतम तापमान में सबसे अधिक रहा (दिल्ली प्रादेशिक मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री दर्ज किया गया है. रविवार को बढ़ोतरी के बाद अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री रहा है, जो सामान्य से 5 डिग्री अधिक रहा था. रविवार को दर्ज अधिकतम तापमान वर्ष 2020 और 2021 में मार्च के सभी दिनों में सबसे अधिक है. इससे पहले 31 मार्च 2019 को इससे अधिक 39.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था.

राजस्थान में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज

राजस्थान के कई स्थानों पर प्रचंड गर्मी अपना असर दिखाने लगी है. राज्य के अधिकतर शहरों में अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस तक अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार चूरू, भरतपुर, करौली में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. वहीं मौसम विभाग ने आगामी दिनों में कई स्थानों पर लू चलने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार सोमवार को चूरू में सबसे अधिक अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं भरतपुर-करौली में 43.1-43.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है. कोटा में अधिकतम तापमान 42.8, बाडमेर-फलौदी में 42.6-42.6, पिलानी में 41.9, सवाईमाधोपुर में 41.8, धौलपुर-बीकानेर में 41.7-41.7, जैसलमेर-चित्तौड़गढ़ में 41.6-41.6 और अलवर में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अन्य स्थानों पर अधिकतम तापमान 40.1 से लेकर 38.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी 48 घंटों के दौरान, झुंझुनूं व कोटा जिलों में कहीं-कहीं उष्ण लहर/लू चलने की संभावना जताई है. वहीं बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, चूरू, जोधपुर, नागौर जिलों में कहीं-कहीं उष्ण लहर से अति उष्ण लहर चलने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

हिमाचल प्रदेश में भी गर्मी का असर दिखा

होली के पिछली रात से ही लाहौल घाटी में हो रहे स्नोफॉल की वजह से प्रदेश में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. लोग अपने घरों में दुबकने को मजबूर हैं, सड़कों पर वाहनों की आवाजाही ठप है. रोहतांग टनल से हिमाचल रोडवेज की बसों का परिवहन रोक दिया गया है. कबाइली क्षेत्र लाहौल घाटी में पिछली रात से मौसम में आए बदलाव की वजह से तापमान में गिरावट महसूस की जा रही है. पिछले 24 घंटे से बर्फबारी हो रही है. अब भी बर्फबारी का दौर जारी है.

उत्तर प्रदेश : अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ

उत्तर प्रदेश में मार्च 2021 की गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है. सोमवार को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. बीते 10 वर्षों में मार्च दूसरी बार सबसे गर्म रहा. वहीं होली भी एक दशक की सबसे गर्म होली रही. मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल बढ़ती गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है. बीते कुछ दिनों से तापमान में निरंतर वृद्धि दर्ज की जा रही थी. 10 सालों का रिकॉर्ड तोड़ते हुए अधिकतम तापमान सामान्य के मुकाबले 4 डिग्री अधिक 39 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *