Delhi University Admission 2021 : पहली कट ऑफ 1 अक्टूबर को जारी की जाएगी, एडमिशन के लिए ये डॉक्यूमेंट जरूरी

Delhi University Admission 2021, Cutoff and Docoment

वरिष्ठ संवाददाता :

दिल्ली विश्वविद्यालय में 2021 के स्नातक दाखिले की पहली कट ऑफ 1 अक्टूबर को जारी की जाएगी. कोरोना वायरस के चलते इस बार कट ऑफ ऑनलाइन ही आयोजित की जाएगी. आमतौर पर डीयू में एडमिशन के लिए 8 कट ऑफ लिस्ट निकाली जाती थी, लेकिन इस बार डीयू 5 कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी. तीसरी और पांचवी कटऑफ के बाद स्पेशल कट ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी. कट ऑफ में नाम आने के बाद छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट du.ac.in पर जाकर एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं.

डीयू में एडमिशन के लिए ऐसे आवेदन करें

डीयू के कट ऑफ में नाम आने के बाद छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट du.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस वर्ष छात्रों के दसवीं, ग्यारहवीं और 12वीं कक्षा में आयोजित इंटर्नल एग्जाम के एवरेज के आधार पर मिले अंकों के आधार पर कट ऑफ जारी किया जाएगा, क्योंकि कोरोना वायरस के कारण बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थी. शिक्षाविदों का कहना है कि इस वर्ष पहली कट ऑफ लिस्ट 100 प्रतिशत तक भी जा सकती है.

कट ऑफ जारी किये जाने की तारीखें

1 अक्टूबर को पहली कट ऑफ जारी की जाएगी. इसके बाद बाद छात्रों को एडमिशन लेने के लिए 3 दिन का समय मिलेगा, यानी 4 अक्टूबर से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी.

दूसरी कट ऑफ 9 अक्टूबर को जारी की जाएगी. इसके बाद बाद छात्रों को एडमिशन लेने के लिए 6 दिन का समय मिलेगा, क्योंकि आमतौर पर दूसरी कट ऑफ में एडमिशन लेने वाले छात्रों की संख्या पहली कट ऑफ से ज्यादा होती है.
तीसरी कट ऑफ 16 अक्टूबर को जारी की जाएगी. इसके बाद स्पेशल कट ऑफ 25 अक्टूबर को रीलीज होगी.
चौथी कट ऑफ 30 अक्टूबर को जारी की जाएगी.
आखरी पांचवीं कट ऑफ 08 नवंबर को जारी की जाएगी.

डीयू में एडमिशन के लिए ये पेपर्स जरुरी हैं:

1- पासपोर्ट साइज फोटो

2- जाति विशेष / रिकोनॉमिक वीकर सेक्शन सर्टिफिकेट इत्यादि (यदि इसके अंतर्गत छात्र ने अप्लाई किया है)

3- अपने हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी

4- अपने सभी सर्टिफिकेट की कॉपी

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *