दिल्ली के सरकारी स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, 20 सितंबर ऑफलाइन एडमिशन की अंतिम तिथि

Admission starts in Delhi Governmental Schools

दिल्ली : संवाददाता

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में छठी से लेकर बारहवीं कक्षा के लिए ऑफलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. छात्र अपने पास के सरकारी स्कूलों में जाकर 20 सितंबर, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थियों को 30 सितंबर तक स्कूल आवंटित कर दिए जाएंगे.

बता दें कि पिछले वर्ष की तरह पूरे सत्र में शिक्षा का अधिकार (आरटीई) अधिनियम के अनुसार, कक्षा 6 से 8 (14 वर्ष की आयु तक) में प्रवेश की अनुमति आयु के अनुसार उपयुक्त कक्षा में दी जाएगी. सरकार की ओर से स्कूल प्रमुखों से कहा गया है कि वे छात्रों और अभिभावकों को संबंधित डीडीई (जोन) कार्यालय से संपर्क करने के लिए मार्गदर्शन करें ताकि प्रवेश में देरी को खत्म किया जा सके और 30 सितंबर तक उनका प्रवेश सुनिश्चित किया जा सके.

स्कूल खुलने और ऑफलाइन क्लास पर संशय खत्म

स्कूल खुलने और ऑफलाइन क्लास पर संशय खत्म करते हुए सरकार ने कहा कि स्कूल खोलने में कोई जल्दबाजी नहीं की गई है. सरकार का तर्क है कि कई देश अपने स्कूलों को खोल चुके हैं और WHO ने भी इसको लेकर कोई निर्देश नहीं दिया है. बच्चों को वैक्सीन लगने और स्कूल खुलने का आपस में कोई संबंध नहीं है. सरकार का कहना है कि बच्चों में कोरोना संक्रमण ज्यादा गंभीर नहीं पाया गया और ग्लोबल साइंटिफिक एविडेंस ये कहता है कि जो बच्चे संक्रमित भी हुए उनमें लक्षण नहीं थे. इसलिए देश का भविष्य यानी बच्चे बड़ों के मुकाबले महामारी से ज्यादा सुरक्षित है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *