दिल्ली के सभी स्कूल-कॉलेज 7 फरवरी से खुलेंगे, 100% उपस्थिति के साथ सभी कार्यालय भी खुलेंगे

Delhi School Reopen from nursery to class Twelve

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

राजधानी दिल्ली में कोरोना की तीसरी लहर की धीमी रफ़्तार को देखते हुए पाबंदियों में छूट दी गई है. दिल्ली में अब स्कूल, कॉलेज, जिम और सिनेमाघर खुल जाएंगे. दिल्ली में स्कूल चरणबद्ध तरीके से खोले जाएंगे. शुक्रवार को डीडीएमए की बैठक में कोरोना पाबंदियों में राहत देने का फैसला किया गया है. डीडीएमए ने दिल्ली में कार्यालयों को 100% उपस्थिति के साथ काम करने की अनुमति दी है.जिन शिक्षकों का टीकाकरण नहीं हुआ है, उन्हें अनुमति नहीं दी जाएगी.

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि कक्षा 9-12 के लिए 7 फरवरी से स्कूल फिर से खुल जाएंगे. नर्सरी से कक्षा 8 तक की कक्षाएं 14 फरवरी से फिर से खुलेंगी. हालांकि ऑनलाइन कक्षाएं जारी रहेंगी. कॉलेज सोमवार, 7 फरवरी से फिर से खुलेंगे. दिल्ली में उच्च शिक्षा संस्थान एसओपी के तहत खुलेंगे और कोविड ​उपयुक्त व्यवहार का सख्ती से पालन करेंगे.

दिल्ली सभी कार्यालय 100% क्षमता के साथ काम करेंगे

मनीष सिसोदिया ने आगे कहा कि सभी सरकारी और निजी कार्यालयों को 100% क्षमता पर काम करने की अनुमति दी गई है. सभी रेस्टोरेंट अब रात 11 बजे तक खुल सकेंगे. जिम और स्विमिंग पूल भी फिर से खुलेंगे. नाइट कर्फ्यू की अवधि में एक घंटे की कमी (रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा) की गई है.

स्कूलों के लिए शिक्षा मंत्रालय की नयी गाइडलाइन जारी

कोरोना वायरस की तीसरी लहर के बाद स्कूल खोलने को लेकर शिक्षा मंत्रालय ने नयी गाइडलाइन जारी किया है. इसके अनुसार राज्यों को यह अधिकार दिया गया है कि वे चाहें तो बच्चों के अभिभावकों से सहमति पत्र लें या ना लें. स्कूलों में ग्रुप एक्टिविटी एसओपी के अनुसार ही किये जायेंगे. शिक्षा मंत्रालय के अनुसार सोशल डिस्टेंसिंग को अब फिजिकल डिस्टेंसिंग कहा जायेगा. किसी भी तरह के इवेंट खेल, प्रतियोगिता, सभा में राज्यों के एसओपी के अनुरुप ही आयोजन किया जायेगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *