दिल्ली पुलिस अब तीन शिफ्ट में कर सकती है काम : राकेश अस्थाना, पुलिस कमिश्नर

Delhi Police Reforms : Rakesh Asthana

दिल्ली: वरिष्ठ संवाददाता

दिल्ली पुलिस की लंबी ड्यूटी कम हो सकती है. पुलिसकर्मियों की अब तीन शिफ्टों में ड्यूटी लग सकती है. यह संकेत 15 अगस्त से पहले दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने वर्चुअल बैठक में दिए हैं. उन्होंने कहा कि आने वाले हर चुनौती का डटकर सामना करने करें और फोर्स फ्रंट से लीड करें. वे पुलिस फोर्स के साथ खड़े हैं.

हर शुक्रवार को पुलिसकर्मियों के लिए होगा ओपन हाउस

लगभग एक घंटे की तक चली इस वर्चुअल बैठक के दौरान कमिश्रर ने यह भी ऐलान किया कि हर शुक्रवार को पुलिसकर्मियों के लिए ‘ओपन हाउस’ होगा, जिसमें दिल्ली पुलिस के किसी भी रैंक का कर्मी मेरे पास आकर अपनी बात रख सकता है, लेकिन अगर किसी पुलिस कर्मी को कोई बेहद जरूरी बात कननी है तो वह कभी भी मुझ से मिल सकता है. मैं हर वक्त आपके लिए उपस्थित रहूंगा.

ट्रांसफर-पोस्टिंग मेरिट के हिसाब होगा

राकेश अस्थाना ने यह भी कहा कि पुलिस फोर्स में ट्रांसफर-पोस्टिंग भी मेरिट के हिसाब से ही होगा. अगर किसी को ट्रांसफर-पोस्टिंग में दिक्कत है तो वह बता सकता है. वहीं उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस लाइन जहां पुलिसकर्मी रहते हैं और पुलिस थाने जहां पुलिसकर्मी काम करते हैं, उसमे भी बड़े पैमाने पर सुधार किया जाए. इससे रहने और काम करने का बेहतर माहौल होगा तो पुलिस फोर्स का काम भी और बेहतर होगा.

संगठित अपराध व भ्रष्टाचार कतई बर्दाश्त नहीं

राकेश अस्थाना ने वर्चुअल बैठक के दौरान यह भी साफ कर दिया कि जो भी अपराध करेगा या अपराध में लिप्त होगा, उसके खिलाफ केस दर्ज होगा. उसके रसूख और नाम व नंबर के बारे में आपको सोचने की जरूरत नहीं है. साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट रूप से कहा कि किसी भी तरह का भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और न ही संगठित अपराध जैसे सट्टा व ड्रग्स जैसे अपराध बर्दाश्त होगा.

15 अगस्त के लिए रहें तैयार रहे

दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने 15 अगस्त और किसान आंदोलन का नाम लिए बिना यह कहा कि आने वाले कार्यक्रम के लिए पूरी तरह से तैयार रहें. जैसे आपने पहले ड्यूटी की है ऐसे ही आने वाले प्रोग्राम में भी ड्यूटी करें. मैं हर वक्त आपके साथ खड़ा रहूंगा और कंधे से कंधा मिलाकर आपके साथ हर चुनौती को सामना करूंगा. कमिश्नर की इस वर्चुअल बैठक से दिल्ली पुलिस के सभी जिलों के 208 थानों के कर्मी जुड़े थे.

दिल्ली में कुल 202 थाने

फिलहाल दिल्ली में पुलिस के 14 जिले व 137 थाने हैं. इसके अलावा मेट्रो पुलिस के 16, रेलवे पुलिस के सात, स्पेशल सेल व साइबर सेल के एक-एक थाने है. क्राइम ब्रांच, आर्थिक अपराध शाखा सहित दिल्ली पुलिस के कुल 187 थाने हैं. वर्ष 2019 में दिल्ली पुलिस में नए साल से बाहरी उत्तरी नाम के एक नए जिले और 15 नए थाने काम करना शुरू हुआ था.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *