दिल्ली में फ़िलहाल लॉकडाउन नहीं ,दिल्ली से नोएडा प्रवेश पर रेंडम चेकिंग शुरू

अशोक प्रियदर्शी

दिल्ली में कोरोना विस्फोट से लोगों में अभी दहशत का माहौल है.संक्रमण के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं. हालत ये है कि दिल्ली में हर घंटे कोरोना से करीब 4 मौत हो रही है. राजधानी में बढ़ते मामले को देखते हुए दिल्ली और केंद्र सरकार इलाज के पूरे इंतजाम करने में लगी है. आईसीयू में बिस्तरों की संख्या बढ़ाई जा रही है और ज्यादा से ज्यादा डॉक्टरों के इंतजाम किए जा रहे हैं.

दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन की अटकलें बढ़ गई थीं.लेकिन स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन बिल्कुल नहीं होगा. यहां इसकी कोई आवश्यकता नहीं है. कुछ स्थानीय स्तर पर प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं. अभी अधिकतम टेस्ट किए जा रहे हैं, जिसकी संख्या और बढ़ पाएगी.हालात बेकाबू होते देख गृह मंत्री अमित शाह खुद मोर्चे पर उतर आए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भी कमान संभाल ली है. कोरोना से जंग में दिल्ली का पूरा सिस्टम एक बार फिर एक्शन में है. अमित शाह खुद मंत्री से लेकर अधिकारियों के साथ मीटिंग किया और जरुरी निर्देश भी दिए हैं.

अब दिल्ली में किसी भी शादी समारोह में 50 से ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकते हैं

कोरोना के खतरे के कारण अब दिल्ली में किसी भी शादी समारोह में 50 से ज्यादा लोग इकट्ठे नहीं हो सकते हैं. दिल्ली सरकार ने यह प्रस्ताव उपराज्यपाल अनिल बैजल के पास मंजूरी के लिए भेजा था, जिसे उपराज्यपाल ने मंजूरी दे दी है. अभी तक शादी समारोह में इकट्ठे होने वाले लोगों की संख्या 200 थी. कोरोना के कारण अब इसे घटाकर 50 कर दिया गया है.

दिल्ली में कोरोना के मामलों में नए आंकड़ों के मुताबिक, 24 घंटों में राजधानी में 6396 नए केस दर्ज किए गए हैं, जबकि 99 लोगों ने जान गंवाई है. नए मामलों के साथ ही एक्टिव केस की कुल संख्या 42 हजार तक पहुंच गई है. राजधानी में कोरोना बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी के नोएडा में भी सतर्कता बरती जा रही है.

दिल्ली से नोएडा आने पर रेंडम चेकिंग का अभियान शुरू हुआ

नोएडा में कोरोना के मरीजों की संख्या न बढ़े इसको लेकर के जिला जिलाधिकारी सुहास एल वाई ने बड़ा कदम उठाया है. आज से जो भी व्यक्ति दिल्ली से नोएडा आएगा, उसका रेंडम चेकिंग किया जाएगा. इसी क्रम में नोएडा डीएनडी और चिल्ला गांव के सामने नोएडा चेकिंग पॉइंट तैयार किए गए हैं, जहां पर मेडिकल की टीम तैनात गई की है. नोएडा डीएनडी पर खुद सीएमओ दीपक ओहरी मेडिकल टीम के साथ मौजूद हैं और रेंडम टेस्ट कर रहे हैं. दिल्ली की तरफ से आ रहे लोगों को रोक कर उनका रैंडम टेस्टिंग किया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें

कोरोना वायरस संक्रमण का आम भारतीयों पर कितना पड़ा है असर ?

कोरोना वायरस : भारत में ठंड के मौसम में संक्रमण कितना फैलेगा ?

देश में कोरोना से मरनेवालों की संख्या 1,30,993 हो गई है

देश में कोरोना से मरनेवालों की संख्या 1,30,993 हो गई है. इधर दिल्ली में कोरोना के आंकड़े तेजी से बढ़ रहे हैं. बुधवार की सुबह जारी कोरोना के आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण के बाद स्वस्थ हो चुके लोगों की संख्या बढ़कर 83,35,110 हो गई है. देश में कोरोना वायरस संक्रमण के उपचाराधीन मामले 4,46,805 हैं. देश में 7 अगस्त को संक्रमितों की संख्या 20 लाख, 23 अगस्त को 30 लाख और पांच सितम्बर को 40 लाख के पार चली गई थी. वहीं, कुल मामले 16 सितम्बर को 50 लाख, 28 सितम्बर को 60 लाख, 11 अक्टूबर को 70 लाख और 29 अक्टूबर को 80 लाख के पार चले गए थे. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार 17 नवम्बर तक कुल 12,74,80,186 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई, जिनमें से 9,37,279 नमूनों की जांच मंगलवार को ही की गई. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि पिछले 10 दिनों से देश में कोविड-19 के रोजाना 50,000 से कम मामले आ रहे हैं.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *