दिल्ली में स्कूल और साप्ताहिक बाजार कल से खुलेंगे, मुंबई में लोकल ट्रेनें 15 अगस्त से आम लोगों के लिए शुरू होगी

Delhi Mumbai Reopens

न्यूज डेस्क:

दिल्ली और मुंबई को फिर से अनलॉक किया जा रहा है. दिल्ली में कल से 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खुल रहे हैं. साथ ही दिल्ली के साप्ताहिक बाजारों को भी कल से खोला जाएगा. इधर 15 अगस्त से मुंबई की लोकल ट्रेनों को आम लोगों के खोला जाएगा. इन प्रदेशों में कोरोना संक्रमण की संख्या और वैक्सिनेशन की दर को देखते हुए यह फैसला किया गया है.

दिल्ली के स्कूल और साप्ताहिक बाज़ार इन नियमों के साथ खुलेंगे

कल, यानी सोमवार से दिल्ली के 10वीं और 12वीं के छात्र काउंसलिंग और मार्गदर्शन तथा अन्य क्रियाकलापों समेत एडमिशन की गतिविधियों के लिए अपने स्कूलों में जा सकेंगे. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने कहा है कि 10वीं और 12वीं के छात्र बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों से जुड़ी गतिविधियों के लिए छात्र स्कूल जा सकेंगे. दिल्ली के साप्ताहिक बाज़ार कल से खुल रहे हैं, लेकिन इन बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा, साथ ही मास्क का इस्तेमाल अनिवार्य होगा.

15 अगस्त से मुंबई की लोकल ट्रेनों को आम लोगों के लिए खोला जाएगा

15 अगस्त से मुंबई की लोकल ट्रेनों को आम लोगों के लिए खोला जाएगा. इसकी जानकारी खुद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने प्रेस कांफ्रेंस में दी. हालांकि इन ट्रेनों को कुछ नियमों के साथ कोला जा रहा है. उद्धव ठाकरे ने कहा कि

“15 अगस्त से मुम्बई में लोकल की शुरुआत की जाएगी. पहले फेज में जिन लोगों ने वैक्सीन के दोनों डोज़ लिए हैं और दोनों डोज़ लेकर जिन्हें 14 दिन हो चुका है, वो लोकल से सफर कर सकते हैं. हमने एक एप की शुरुआत की है, जिसमें आपको बताना है कि हमने दोनों वैक्सीन लिया है और उसके अनुसार पास दिया जाएगा. जिनके पास फोन नहीं है, उनके लिए कार्यालय में इसकी व्यवस्था की गई है. धीरे धीरे लोगों के पास बढ़ेंगे, इसका मतलब होगा कि वैक्सीन बढ़ रहा है और उसके अनुसार हम सबकुछ धीरे-धीरे खोलेंगे. हम सख्तियों में नरमी बरत रहे हैं, लेकिन जिस तरह केरल में मामले बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए ऑक्सीजन बेड जल्दी बढ़ाया जा सकता है और ज़रूरत पड़ने पर कब लॉकडाउन लगा सकते हैं, इसपर भी चर्चा कर रहे हैं.”

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *