Delhi G20 Summit 2023 : मीटिंग शुरू, आज पीएम मोदी ब्रिटेन, जापान, जर्मनी और इटली के साथ द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे

Delhi G20 Summit 2023

Delhi G20 Summit 2023 : जी20 शिखर सम्मेलन दिल्ली में शुरू हो गया है. इस सम्मेलन में यूरोपीय संघ के 30 से अधिक राष्ट्राध्यक्ष और शीर्ष अधिकारी और कई देशों और 14 अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख भाग ले रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा उन प्रमुख नेताओं में से हैं जो जी20 समिट में भाग ले रहे हैं.

G20 शिखर सम्मेलन में दुनिया के ताकतवर देशों के नेता भाग ले रहे हैं, लेकिन चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन इस शिखर सम्मेलन में हिस्सा नहीं लेंगे. हालांकि, शिखर सम्मेलन में चीन का प्रतिनिधित्व चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग करेंगे और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव रूस का प्रतिनिधित्व करेंगे. सूत्रों से जानकारी मिली है कि भारत का फोकस जी20 को जी21 बनाने पर है. अफ्रीकन देश के ग्रुप को भी इसमें शामिल किया जा सकता है. प्रधानमंत्री मोदी अफ्रीकन देश के ग्रुप को फोर्मली ज्वाइन करने पर बात करेंगे. अगर ऐसा होता है तो जी20 बढ़कर इस बार जी21 हो जाएगा.

G20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत से पहले पी एम नरेंद्र मोदी ने बीते गुरुवार (8 सितंबर) को भी विभिन्न देशों के जनप्रतिनिधियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी. PM मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना,मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जुगनाथ के साथ द्विपक्षीय वार्ता में शामिल हुए थे.

Delhi G20 Summit 2023 : भारत मंडपम में इन विदेशी मेहमानों का हुआ आगमन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो विडेन, जापान के पीएम फुमियो किशिदा, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, इटली की PM जॉर्जिया मेलोनी, जर्मनी के चांसलर ओलाफ़ स्कॉल्ज, सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग, स्पेन की उपराष्ट्रपति नादिया कैल्विनो, नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रुटे, नाइजीरियाई राष्ट्रपति बोला अहमद टीनुबू, संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन ज़ायद अल नाहयान, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम, मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनॉथ, बांग्लादेश की पी एम शेख हसीना, यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन, IMF (अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा दिल्ली के प्रगति मैदान में G20 समिट में भाग ले रहे हैं.

जापान, जर्मनी से द्विपक्षीय बातचीत के मुद्दे रूस-यूक्रेन युद्ध भी हो सकते हैं

आज दोपहर बाद जापान और जर्मनी से भारत की द्विपक्षीय बातचीत होगी. सुरक्षा सहयोग, रूस-यूक्रेन मुद्दे पर दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय बातचीत हो सकती है. QUAD के जरिये चीन पर लगाम लगाने पर भी चर्चा हो सकती है. इसके अलावा आतंकवाद और खुफिया सूचनाओं का लेन-देन भी मुद्दा है. आज दोपहर बाद भारत की जर्मनी के साथ द्विपक्षीय वार्ता में सबमरीन डील, रूस-यूक्रेन युद्ध, अनाज सप्लाई चेन, आतंकवाद, सोलर एनर्जी, ग्रीन हाइड्रोजन, क्लीन एनर्जी तकनीक, फिनटेक, UPI/RuPay आदि के मुद्दे होंगे. सूत्रों से जानकारी मिली है कि जी20 समिट के दौरान चीन के साथ द्विपक्षीय बातचीत नहीं होगी.

जी20 समिट में आज का एजेंडा के बारे में जानिए

जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में आज के सत्र के दौरान ‘वन अर्थ’ पर चर्चा मुख्य विषयों में से एक होगा. इस सत्र में जलवायु परिवर्तन पर मिलकर काम करने की चर्चा होगी. बैठक में वैश्विक शून्य कार्बन उत्सर्जन के एजेंडे को जल्द से जल्द पूरा करने पर जोर दिया जाएगा. भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी20 कार्यक्रम का मुख्य विषय ही ‘वसुधैव कुटुंबकम, एक पृथ्वी-एक परिवार-एक भविष्य’ है. इसके तहत सभी देशों को मिलकर विकास के पथ पर चलने की बात कही जाएगी. भारत इस बैठक में समावेशी विकास, डिजिटल नवाचार, जलवायु वित्त पोषण और समान वैश्विक स्वास्थ्य तक पहुंच जैसे विभिन्न मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेगा. आपको बता दें कि जी20 समिट की शुरुआत से पहले पीएम मोदी ने उम्मीद जताई है कि इस कार्यक्रम से वैश्विक विकास, लैंगिक समानता, महिला सशक्तिकरण और वैश्विक शांति को गति मिलेगी.

जी20 समिट: आज का शेड्यूल जानिए

जी20 शिखर सम्मेलन का पहला सत्र: ‘वन अर्थ’ होगा 10.30 करीब बजे

दोपहर के भोजन के बाद द्विपक्षीय बैठकें 1 बजकर 30 मिनट पर होंगी

‘वन अर्थ’ सत्र के समापन के बाद दोपहर 3 बजे’वन फैमिली’ का एक और सत्र आयोजित किया जाएगा

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की ओर से शाम करीब 7 बजे से डिनर का आयोजन होगा

रात 8 बजे तक ग्रुप फोटो ली जाएगी, जबकि रात 8 से 9 बजे तक डिनर पर बातचीत होगी.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *