दिल्ली G20 को लेकर आज रात से होगा बंद, इन चीजों पर लगाया गया प्रतिबंध

G20 Summit in Delhi : दिल्ली में जी20 सम्मेलन में सुरक्षा के मद्देनजर आज रात से तीन दिनों तक प्रतिबंध जारी रहेगा. इसके अंतर्गत स्कूल, कॉलेज, ऑफिस के बंद होने के साथ ही वाहनों के आने-जाने पर भी प्रतिबंध लगा रहेगा. नई दिल्ली में केवल फायर ब्रिगेड, एम्बुलेंस और G20 डेलीगेट्स का ही आ पाएंगे.

Delhi News: दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी20 सम्मेलन की सुरक्षा को लेकर पुलिस और सतर्कता अधिकारी पहले से तय प्लान पर अमल कराने के काम में जुट गए हैं. इस के तहत गुरुवार रात 12 बजे से 10 सितंबर की रात 12 बजे तक दिल्ली में सभी वाहनों की एंट्री बंद हो जाएगी. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अपने एडवाइजरी में बताया है कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान इंडिया गेट और कर्तव्य पथ पर पैदल चलने, साइकिल चलाने या पिकनिक की इजाजत 10 सितंबर तक किसी को नहीं है. इस पूरे इलाके को ‘नियंत्रित क्षेत्र’ घोषित किया गया है.

बता दें कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरशन (डीएमआरसी) ने शुक्रवार से 10 सितंबर तक तीन दिनों के लिए सभी मेट्रो लाइनों के टर्मिनल स्टेशनों से सुबह 4 बजे से अपनी सेवाएं शुरू करने की घोषणा की है. हालांकि सुप्रीम कोर्ट मैट्रो स्टेशन को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा, जबकि अन्य स्टेशनों पर भी एक्जिट और इंट्री गेट समयानुसार बंद की जाएगी. इधर नई दिल्ली क्षेत्र में सिटी बस सेवा पर पाबंदी रहेगी. 9 सितंबर सुबह 5 बजे से 10 सितंबर रात 12 बजे तक नई दिल्ली के एरिया में किसी भी टीएसआर और टैक्सी को एंट्री या एग्जिट की अनुमति नहीं दी जाएगी. हालांकि,स्थानीय लोगोंऔर नई दिल्ली जिले की सीमा के अंदर स्थित होटलों में बुकिंग करने वाले पर्यटकों को ले जाने वाली टैक्सियों को अनुमति दी गई है. हालांकि दिल्ली में अन्य स्थानों पर स्थिति सामान्य रहेगी.

सभी फ्लाइट को टेकऑफ-लैंडिंग की अनुमति नहीं

जी20 समिट के दौरान 9-10 सितंबर को दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सभी फ्लाइटों को उड़ान और लैंडिंग की अनुमति भी नहीं होगी. दिल्ली एयरपोर्ट ने वायुसैनिकों को नोटिस (NOTAM) जारी किया है. इसमें IGI एयरपोर्ट के अनुसूचित एयरलाइन ऑपरेटरों को कहा गया है कि गैर-अनुसूचित उड़ानों और सामान्य विमानन उड़ान के लिए कोई लैंडिंग या टेक-ऑफ की अनुमति नहीं दी जाएगी. हालांकि पहले से निर्धारित उड़ानों को सामान्य रूप से संचालित करने की अनुमति दी जाएगी.

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *