अयोध्या में आज 9 लाख दीयों से मनाया जाएगा भव्य दीपोत्सव, राम की नगरी में 500 ड्रोन से दिखाया जाएगा रामायण

Deepotsav in Ayodhya, UttarPradesh

लखनऊ : विक्रम राव

योगी सरकार आज अयोध्या के सरयू नदी स्थित राम की पौड़ी में 9 लाख दीये जलाकर दीपोत्सव मनाएगी. इस अवसर पर 500 ड्रोन की सहायता से रामायण भी दिखाया जाएगा और झाकियां भी निकाली जाएगी. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद भी शामिल होंगे. यह एक साथ इतने दीयों को जलाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी होगा. इतना ही नहीं अगर पूरे अयोध्या की बात की जाए तो 12 लाख दीये जलाए जाएंगे, जिसमें नौ लाख सरयू नदी के तट पर राम की पैड़ी में जलाए जाएंगे और 3 लाख दीये अयोध्या के मठ मंदिरों में जलाए जाएंगे.

बता दें कि सभी दीये आज शाम 6 बजे से जलाए जाएंगे. इस तरह 12 लाख दीये के साथ ही योगी सरकार अयोध्या में दीये जलाने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ देगी. गौरतलब है कि पिछले साल योगी आदित्यनाथ की सरकार ने ‘दीपोत्सव’ पर छह लाख से अधिक दीये जलाए थे.

दीपोत्सव की ये रहेंगी विशेषताएं –

अयोध्या में सोमवार से शुरू हो कर पांच दिनों तक चलने वाले समारोह के दौरान रामलीलाओं का मंचन होगा, जिसे 500 ड्रोन की मदद से दिखाया जाएगा. रामलीला का मंचन करने के लिए श्रीलंका से एक सांस्कृतिक टीम को बुलाया गया है. इसके साथ ही नेपाल के जनकपुर से, जम्मू-कश्मीर, गुजरात, असम, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल से भी टीमें आई हैं. रामायण के मंचन के अलावा थ्री डी होलोग्राफिक प्रदर्शन, लेजर शो और आतिशबाजी भी होगी.

सरकार के मुताबिक इस कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद भी शामिल होंगे. इस दौरान योगी आदित्यनाथ सरयू आरती भी करेंगे.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *