देश में करोड़ों बेरोजगार हैं और पुलिस में लाखों पद खाली हैं

न्यूज डेस्क


देश में करोड़ों लोग बेरोजगार हैं, जो नौकरी की तलाश में दर दर भटक रहें है और दूसरी तरफ पुलिस व केन्द्रीय अर्धसैनिक बलों में लाखों पद खाली हैं. अगर आंकड़ों की बात की जाए तो देशभर में राज्य पुलिसकर्मियों और केन्द्रीय अर्धसैनिक बल कर्मियों के 6,42,830 पद खाली हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर के सवाल पर कृषि राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने इन रिक्तियों की जानकारी लोकसभा में दी.

विभागवार खाली पदों की संख्या

गृह मंत्रालय के ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट संस्थान और राज्य सरकारों के आंकड़ों के आधार पर लोकसभा में बताया गया कि सरकार द्वारा इन पदों को भरने की कोशिश की जा रही है. गृह मंत्रालय ने साफ कर दिया कि 1 जनवरी, 2020 तक देशभर में सुरक्षाबलों खाली पदों में राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में 5,31,736 पुलिस कर्मियों शामिल हैं और केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 1,11,093 पद हैं, जिसमें बीएसएफ में 28,926 पद, सीआरपीएफ में 26,506 पद, चंबल सीआईएसफ में 23,906 पद, सशस्त्र सीमा बल में 18,643 पद, असम राइफल में 7,328 पद और आईटीबीपी में 5,784 पद शामिल है.

गृह मंत्रालय के अनुसार यह कमियां असमय मृत्यु, नौकरी छोड़ने या डिपार्टमेंटल करवाई के कारण खाली हुई हैं, जिनको दूर करने के प्रयास गृह मंत्रालय और राज्य सरकार द्वारा की जा रही है. इन रिक्तियों को भरने के लिए स्टाफ सिलेक्शन कमिशन रिक्रूटमेंट रैली और डिपार्टमेंटल प्रमोशन कमेटी, आदि प्रयास शामिल है. गृह मंत्रालय के मुताबिक 55,915 कांस्टेबल के पदों पर रिक्तियां भरने की तैयारी हो चुकी है. हालांकि कोरोनावायरस महामारी की वजह से इन रिक्तियों को भरने में बहुत ज्यादा वक्त लग रहा है.

सरदार वल्लभभाई पटेल नेशनल पुलिस अकैडमी, नॉर्थ ईस्टर्न पुलिस अकादमी जैसे कई संस्थान लगातार पुलिस कर्मियों को ट्रेनिंग मुहैया करवा रहे हैं. संबंधित राज्य और अकादमी पुलिसकर्मियों को प्रेरित करने के लिए लगातार कार्यक्रम भी चलाते हैं. गृह मंत्रालय का यह भी मानना है कि रिक्तियों को भरनेवाली प्रक्रिया एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है, जो जरूरत के मुताबिक समय- समय पर भरी जाती है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *