Crackers Ban In Delhi: दिल्ली में इस साल दीपावली पर पटाखों पर बैन लगी, पकड़े जाने पर मिलेगी ये सजा

Delhi Cracker Ban 2023: दिल्ली में दिपावली पर इस साल पटाखों के निर्माण, बिक्री और उपयोग पर रोक जारी रहेगी. केजरीवाल सरकार ने पटाखों से होने वाले पर्यावरण प्रदूषण से बच्चों -बुजुर्गों पर पड़ने वाले असर को देखते हुए बैन लगाया गया है.

राजधानी दिल्ली में हर साल की तरह इस बार भी दीपावली सहित अन्य पर्व और त्योहारों पर क्रैकर्स जलाने पर प्रतिबंध जारी रहेगा. केजरीवाल सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को कहा कि पिछले कुछ सालों की तरह इस बार भी देश की राजधानी में पटाखों पर रोक जारी रहेगी. उन्होंने बताया कि यह प्रतिबंध केवल पटाखों के जलाने पर ही नहीं, बल्कि उसके निर्माण और बिक्री पर भी रहेगा. इस तरह से दिल्ली के सीमा क्षेत्र में पटाखों के निर्माण, बिक्री और उसके उपयोग सभी पर रोक पहले की तरह जारी रहेगा. ऐसा करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

Cracker Ban 2023 Diwali : मंत्री गोपाल राय ने कहा कि पटाखों पर प्रतिबंध से दिल्ली में प्रदूषण में लगातार गिरावट आई है. हालांकि दिल्ली प्रदूषण को लेकर स्थिति अभी ठीक नहीं है. यही वजह है कि दिल्ली में सर्दियों के मौसम में पटाखों पर प्रतिबंध जारी रहेगा. आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने राजधानी में बड़े पैमाने पर प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए पिछले साल भी पटाखों पर विंटर के मौसम में प्रतिबंध लगाया था. साथ ही प्रदूषण विभाग सहित अन्य एजेंसियों से कहा था कि वो सरकार के आदेशों पर अमल सुनिश्चित करें. पिछले साल 29 सितंबर 2022 को पटाखों की खरीद-फरोख्त और पटाखे चलाने पर दिल्ली पल्यूशन कंट्रोल कमिटी ने रोक लगाई थी. इस बैन के पीछे कमेटी का कहना था कि त्योहारी मौसम के दौरान प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा बढ़ जाता है. ऐसे में पटाखों की बिक्री होने और पटाखे चलाने पर पल्यूशन लेवल में और ज्यादा इजाफा होगा. हालांकि यह भी एक तथ्य है कि दिल्ली में पंजाब और हरियाणा के किसानों द्वारा जलाई जाने वाली पराली से सर्दियों में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ जाता है और बैन के बावजूद चोरी-छिपे पटाखे दिल्ली में प्रवेश कर ही जाते है. हालांकि इस बैन से प्रदूषण में कमी आती है.

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *