कोविड-19: भारत में हर तीसरे व्यक्ति को लग चुका एक टीका, अब 12+ को जायडस कैडिला वैक्सीन लगेगा

Covid19 Vaccination in India Update

दिल्ली: न्यूज़ डेस्क

भारत में हर तीसरे व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की कम-से-कम एक डोज लगाई जा चुकी है. 18 वर्ष और उससे अधिक आयुवर्ग की आधी आबादी को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है. दोनों डोज लेने वाले लोग अभी कुल आबादी के 10 फीसद से भी कम हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार अक्टूबर से वैक्सीन बहुतायत में उपलब्ध होगी और उसके बाद टीकाकरण की रफ्तार और भी गति पकड़ेगी. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि 20 अगस्त तक देश में कोरोना रोधी वैक्सीन की कुल 57 करोड़ से ज्यादा डोज लगाई जा चुकी हैं.

पिछले 24 घंटे में 36,571 नए कोविड मामले सामने आए और 540 लोगों की मौत हुई

देश में कोरोना के आंकड़ों की बात करें तो शुक्रवार को पिछले 24 घंटे में 36,571 नए कोविड मामले सामने आए और 540 लोगों की मौत हुई. इससे सक्रिय मामलों की संख्या 3,63,605 हो गई है. पिछले 24 घंटे में कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 36,555 है. वहीं ठीक होने वालों की अब तक की कुल संख्या 31,561,635 हो गई है. कोरोना से अब तक कुल 4,33,589 मौतें हुई हैं. रिकवरी रेट बढ़कर 97.54% हो गई है, जो कि मार्च 2020 के बाद सबसे ज्यादा है. विकली पोजिटिविटी रेट 1.93% है, जो कि पिछले 56 दिनों से लगातार 3 प्रतिशत से नीचे है. वहीं डेली पॉजिटिविटी रेट 1.94% है, यह पिछले 25 दिनों से लगातार 3 प्रतिशत से नीचे है. वहीं अब तक कुल 50.26 करोड़ कोरोना टेस्ट हुए हैं और कुल 57.22 करोड़ लोगों का टीकाकरण हुआ है.

अब तक 33.3 प्रतिशत लोगों को एक डोज दी गई

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार इनमें साढ़े 44 करोड़ से ज्यादा पहली और करीब 13 करोड़ दूसरी डोज शामिल हैं. इस तरह से कुल आबादी के 33.3 फीसद लोगों को कम-से-कम एक डोज और 9.6 फीसद को दोनों डोज लग गई हैं. देश में फिलहाल कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जा रही है. इस आयुवर्ग के लोगों की संख्या लगभग 94 करोड़ है.

सितंबर तक भारत बायोटेक की बेंगलुरु इकाई में उत्पादन शुरू हो जाएगा

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार टीकाकरण के ये आंकड़े जुलाई में ही पूरे हो जाते, लेकिन भारत बायोटेक के बेंगलुरु इकाई में गड़बड़ी के कारण वैक्सीन की सप्लाई बाधित हुई. इसके बावजूद जुलाई में 13.45 करोड़ डोज लगाई गईं और अगस्त के 19 दिनों में 10.20 करोड़ से अधिक डोज दी जा चुकी हैं. उन्होंने कहा कि अगस्त के अंत या सितंबर तक भारत बायोटेक की बेंगलुरु इकाई में उत्पादन शुरू हो जाएगा और उसके बाद टीकाकरण की रफ्तार और तेजी से बढ़ेगी. तब प्रतिदिन टीकाकरण की रफ्तार तीन गुना बढ़कर 1.5 करोड़ से भी अधिक हो सकती है.

जायडस कैडिला की वैक्सीन 12 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाई जाएगी

देश को दो और वैक्सीन जल्द मिलने की उम्मीद है. इनमें से एक जायडस कैडिला की वैक्सीन को भारत के दवा महानियंत्रक (डीसीजीआइ) से इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी भी मिल गई है. तीन डोज वाली यह वैक्सीन 12 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाई जाएगी. विभाग ने बताया कि डीएनए आधारित कोरोना वायरसरोधी दुनिया का पहला टीका है. इसके अनुसार टीके की तीन खुराक दिए जाने पर यह सार्स-सीओवी-2 वायरस के स्पाइक प्रोटीन का उत्पादन करता है, जो बीमारी तथा वायरस से सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. यह दुनिया की पहली डीएनए आधारित वैक्सीन है. आपको बता दें दुनिया भर की सभी वैक्सीन के लिए दरवाजे खोलने और ब्रीज ट्रायल से छूट के बावजूद सिर्फ रूसी स्पुतनिक-वी वैक्सीन ही आ सकी है. उसकी भी सप्लाई सुचारू अभी तक नहीं हो पाई है. देश में अभी कोविशील्ड और कोवैक्सीन के सहारे टीकाकरण अभियान चल रहा है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *