भारत में 1 मई से 18 साल से ऊपर सभी लोगों को दी जाएगी वैक्सीन

दिल्ली : डॉ. निशा सिंह

देश में फैली कोरोना महामारी के बीच केंद्र सरकार कोरोना टीकाकरण #CoronaVaccination का तीसरा चरण शुरू करने जा रही है. सरकार एक मई से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू करेगी. इसमें 18 वर्ष से ऊपर सभी आयु के लोगों को कोरोना का टीका दिया जाएगा. फिलहाल 45 साल से अधिक आयु के लोगों को सरकारी केंद्रों और निजी अस्पतालों में टीका लगाया जा रहा है.

पीएम मोदी की अध्यक्षता में आज हुई मीटिंग में यह फैसला लिया गया है. 1 मई से देश भर में #कोरोना टीकाकरण का तीसरा राउंड शुरू हो रहा है, जिसमें युवाओं को भी कवर किया जाएगा. अब तक 45 साल से अधिक आयु के लोगों को ही टीका लगाया जा रहा था. हालांकि दिल्ली, पंजाब और महाराष्ट्र जैसे राज्यों के मुख्यमंत्रियों की ओर से युवाओं को भी टीका लगाए जाने की मांग की थी.

पीएम मोदी की देश के शीर्ष डॉक्टरों के साथ विचार मंथन के बाद यह फैसला लिया गया है. नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार बीते एक साल से प्रयास कर रही है कि देश में ज्यादा से ज्यादा भारतीयों को कम से कम समय में वैक्सीन #CoronaVaccine दी जा सके. इस मीटिंग में घरेलू कंपनियों को वैक्सीन के अधिक उत्पादन के लिए प्रेरित करने की बात कही गई है. इसके अलावा अन्य भारतीय और विदेशी वैक्सीन्स को भी मंजूरी देने की बात शामिल है. इस मीटिंग में एक अहम फैसला यह भी हुआ है कि वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां अपने कुल उत्पादन का 50 फीसदी हिस्सा राज्य सरकारों को देंगी, जबकि आधा हिस्सा खुले बाजार में पहले से तय कीमत पर बेच सकेंगी. यही नहीं राज्य सरकारें अपनी जरूरत के हिसाब से सीधे कंपनियों से वैक्सीन की खरीद भी कर सकती है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *