अगले 4 हफ्ते भारत केे लिए नाज़ुक, सभी उम्र के लोगों को कोरोना का टीका फिलहाल नहीं लगेगा- केंद्र

दिल्ली: वरिष्ठ संवाददाता

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा की कोरोना को लेकर अगले 4 हफ्ते भारत केे लिए नाज़ुक है. केंद्र सरकार ने आज घोषणा की है कि देश में फिलहाल कोरोना का टीका सभी उम्र के लोगों को नहीं दिया जायेगा. इसके साथ ही ये भी साफ कर दिया कि देश में फिलहाल सभी उम्र के लोगों को कोरोना का टीका नहीं लगेगा. प्राथमिकता में वो लोग हैं, जिनको जान का खतरा ज़्यादा है. मंत्रालय ने कहा है कि चाहत नहीं, टीका ज़रूरत के हिसाब से दिया जा रहा है. जब समय आएगा तो सबको टीका दिया जाएगा.

एक बार फिर से मंत्रालय लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी है. केंद्र सरकार ने कहा है कि महाराष्ट्र, पंजाब और छत्तीसगढ़ को लेकर ज्यादा चिंता है, लेकिन सतर्कता पूरे देश मे बरतने की जरूरत है. पिछले कुछ हफ्तों से देश के लगभग सभी राज्यों में कोरोना के केस में बढोत्तरी हो रही है, लेकिन ये भी देखा गया है कि कुछ हफ्तों से मौत के मामले भी बढ़ रहे हैं. बता दें कि 1 अप्रैल से आंकड़ों को देखें तो कोरोना संक्रमण से रोजाना 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ मीटिंग की

इसी बीच आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 11 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ मीटिंग कर कोरोना को रोकने के उपायों पर विचार किया. अब प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 8 अप्रैल को फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे. डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में अभी भी रिकवरी रेट 92.38% है, भले ही कोरोना के मामले बढ़ रहें हैं, लेकिन इससे होनेवाली मौतों का आंकड़ा अभी भी बहुत कम है.

कोरोना के टीकाकरण में भारत ने नया रिकॉर्ड बनाया

कोरोना के टीकाकरण में भारत ने मंगलवार एक नया रिकॉर्ड बनाया है. एक दिन में 43 लाख से ज़्यादा टीके के डोजेज दिए गए, लेकिन अभी केवल खास कैटेगरी के लोगों को ही टीका दिया जा रहा है. सभी उम्र के लोगों को टीका फिलहाल नहीं लगेगा. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि विश्व में भी बहुत विचार विमर्श हुआ है तो जब भी टीकाकरण होता है तो उसका उद्देश्य मौत से लोगों को बचाना होता है. दूसरा हेल्थकेयर सिस्टम को दुरुस्त करना होता है.
स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये भी कहा कि किसी के चाहने के हिसाब से टीका नही दिया जाता है, जरूरत के मुताबिक टीका दिया जाता है. कई राज्यों ने सभी लोगों को वैक्सीन देने का मुद्दा उठाया था, इसपर दुनिया के बाकी देशों का ज़िक्र करते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 50 से कम उम्र को टीका दुनिया के किसी देश में नहीं दिया जा रहा, लेकिन भारत में दिया जा रहा है. नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने कहा कि यूके, अमेरिका, स्वीडन जैसे देशों में टीका जिन लोगों लोगों को कोरोना संक्रमण से जान का खतरा ज्यादा है उन्हें सबसे पहले टीके दिए जा रहे हैं. टीका संक्रमण से होने वाली मौत को घटाता है, लेकिन अभी यह सभी उम्र के लोगों को नहीं दिया जा रहा है, आगे चलकर टीका देने में उम्र में छूट दी सकती है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *