Covid-19 को लेकर राज्यों ने गाइडलाइन जारी किया, होली का रंग फीका रहेगा

न्यूज डेस्क

Covid-19 को लेकर होली के त्योहार पर देश के सभी राज्यों में नई गाइडाइन जारी कर दिया गया है. नए गाइडलाइन के कारण इस साल होली के त्योहार का रंग फीका रहेगा. कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को लेकर राज्यों ने गाइडलाइन के तहत त्योहार मानने का निर्देश दिया है. केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने, त्योहारों के दौरान भीड़ को नियंत्रित करने और मास्क और शारीरिक दूरी बनाए रखने जैसे नियमों का पालन करने का निर्देश दिया है. साथ ही राज्यों ने भी अपने स्तर से गाइडलाइन्स जारी की है. विभिन्न राज्यों में होली पर जारी गाइडलाइन जानते हैं-

दिल्ली में गाइडलाइन

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, इसलिए होली को लेकर सरकार ने नए गाइडलाइन जारी कर दिए हैं. सार्वजनिक आयोजन, कार्यक्रम पर रोक रहेगी. लोगों के एक जगह एकत्रित होने और भीड़भाड़ पर भी रोक लगाई गई है. लोग घरों में ही इस त्योहार को मनाएं. साथ ही पुलिस ने चेतावनी दी कि त्योहार के दौरान सार्वजनिक उत्सव मनाते हुए पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

महाराष्ट्र में गाइडलाइन

महाराष्ट्र में राजनीतिक और धार्मिक सहित सभी प्रकार की सभाओं के आयोजन पर शनिवार से पूर्ण प्रतिबंध है. राज्य में रेस्तरां, उद्यान और मॉल रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक बंद रहेगा. हालांकि, रात के समय खाने की डिलीवरी में छूट है. रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक पांच से अधिक लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है. यह आदेश 27 मार्च की मध्यरात्रि से लागू हुआ है. इसके उल्लंघन करने पर प्रति व्यक्ति 1,000 रुपये का जुर्माने का प्रावधान है.

बिहार में गाइडलाइन

बिहार में होली होली मिलन और अन्य सार्वजनिक समारोहों पर पाबंदी लगाई गई है. सीएम ने खुद बिहारवासियों से अपील की है कि होली के समय सार्वजनिक आयोजन न करें, क्योंकि यहां भी कोविड मामले बढ़ रहे हैं. नीतीश कुमार ने कहा कि हम सभी लोगों से आग्रह करेंगे की सजग और सचेत रहें. दूसरे कई देशों और हमारे कई राज्यों में मामले बढ़ने लगे हैं. हालांकि अन्य राज्यों की तरह बिहार की हालत उतनी बुरी नहीं, फिर भी हमें सेचत रहना होगा.

उत्तर प्रदेश में गाइडलाइन

उत्तर प्रदेश में कहीं भी बिना अनुमति कोई होली मिलन समारोह नहीं होगा. किसी भी जगह बिना प्रशासन की अनुमित के सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं किए जाएंगे. लोगों को मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करना अनिवार्य होगा. साथ ही अगर सार्वजनिक स्थानों पर भीड़ जमा होती है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी पुलिस की होगी. सीएम योगी ने प्रदेश में फिर से कोविड हेल्प डेस्क को फिर से सक्रिय करने का आदेश भी दिया है.

झारखंड में गाइडलाइन

झारखंड में सार्वजनिक रूप से होली, सरहुल, शब-ए-बारात, नवरात्रि रामनवमी, ईस्टर आदि त्योहार मनाने पर सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है. अब लोग अपने घर पर ही परिवार के बीच सीमित रहकर ही इन त्योहारों को मना सकेंगे. रामनवमी और सरहुल पर जुलूस नहीं निकाले जाएंगे और आदेशों का उल्लंघन करने वालों पर जिला प्रशासन कड़ी कार्रवाई करेगा.

उत्तराखंड में गाइडलाइन

उत्तराखंड में होली में होलिका दहन, होली मिलन, आदि में क्षमता के हिसाब से सिर्फ 50 फीसदी लोगों के ही मौजूद रहने की अनुमति दी गई है. 60 साल से ज्यादा और 10 साल से कम उम्र के लोगों व गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को भी इन समारोहों में नहीं जाने की निर्देश दिए गए हैं. राज्य के कंटेन्मेंट जोन में होली पूर्णत प्रतिबंधित रहेगी. लोगों को अपने घरों में त्योहार मनाने, रंगों से परहेज करने और खानपान की वस्तुओं एकदूसरों को देने से बचने का निर्देश दिया गया है.

मध्य प्रदेश में गाइडलाइन

मध्य प्रदेश में भीड़ में होली खेलने पर रोक लगाई गई है. मध्य प्रदेश में हर रविवार को लॉकडाउन लगाया जाएगा और दहन रविवार को ही होने की वजह से वैसे भी लॉकडाउन लगा रहेगा. भोपाल जिला प्रशासन ने 20 इलाकों कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है, इन क्षेत्रों के निवासियों को होम क्वारंटीन में रहना अनिवार्य होगा. यानी मध्य प्रदेश में होली एकदम फीका रहेगा.

गुजरात में गाइडलाइन

गुजरात में संक्रमण फैलने की रफ्तार कम न होने से सरकार ने त्योहार के लिए गाइडलाइन जारी की है. 1 अप्रैल से अन्य राज्यों से गुजरात में प्रवेश करने वाले सभी लोगों को कोविड नेगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा और यह रिपोर्ट 72 घंटे से पुरानी नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही सोशल डिस्टेनिंग के पालन करने पर भी जोर दिया गया है.

हिमाचल में गाइडलाइन

हिमाचल में होली को लेकर सख्त निर्देश दिए गए हैं. यहां स्कूल, कॉलेज, विवि और तकनीकी संस्थान 4 अप्रैल तक बंद रहेंगे और होली के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर भी रोक लगा दी गई है. लोगों को घरों में ही अपने परिवार के साथ होली मनाने के निर्देश दिए गए हैं. राज्य में होली के सार्वजनिक कार्यक्रम भी नहीं होंगे और 3 अप्रैल को हिमाचल में सरकारी छुट्टी घोषित कर दी गई है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *