कोविड-19 का नया वेरियंट जेएन.1 के कुल 827 मामले सामने आए

CORONA

भारत के 12 राज्यों में अब तक कोविड-19 का नया वेरियंट जेएन.1 के कुल 827 मामले सामने आए हैं। सूत्रों ने कहा कि महाराष्ट्र से 250, कर्नाटक से 199, केरल से 155, गोवा से 49, गुजरात से 36, आंध्र प्रदेश और राजस्थान से 30-30, तमिलनाडु और तेलंगाना से 26-26, दिल्ली से 22, ओडिशा से तीन और हरियाणा से एक मामला सामने आया है।

अधिकारियों के मुताबिक संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं और देश में जेएन.1 उपस्वरूप के मामले सामने आए हैं लेकिन अभी इन्हें लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अधिकतर लोग घर पर ही उपचार कराने को तरजीह दे रहे हैं जिससे ऐसे संकेत मिलते हैं कि संक्रमण ज्यादा खतरनाक नहीं है। देश में जेएन.1 उपस्वरूप के मामले सामने आने के बीच केन्द्र ने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को सतर्कता बरतने को कहा है।

राज्यों से संशोधित निगरानी रणनीति के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा साझा की गई विस्तृत परिचालन दिशानिर्देशों का प्रभावी अनुपालन सुनिश्चित करने का आग्रह किया गया है। डब्ल्यूएचओ ने मामले तेजी से बढ़ने के बीच इसे ‘‘वैरिंएट ऑफ इंटरेस्ट’’ के तौर पर वर्गीकृत किया है

दुनिया के कई देशों में इन दिनों कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने की खबर है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर 2023 में ओमिक्रॉन के नए सब-वैरिएंट JN.1 के कारण वैश्विक स्तर पर कोरोना के प्रसार में तेजी तो आई ही है, साथ ही एक महीने के भीतर 10 हजार से अधिक लोगों की मौतें भी रिकॉर्ड की गई हैं। इसका मतलब है कि ये नया वैरिएंट दुनियाभर के लिए बड़े खतरे के तौर पर उभर रहा है। कई देशों में संक्रमण के मामले इस गति से बढ़ रहे हैं कि वहां पर विशेषज्ञ कोरोना की एक और संभावित लहर को लेकर भी आशंका जता रहे हैं।

भारत में संक्रमण की स्थिति पर नजर डालें तो पता चलता है कि यहां भी पिछले एक-डेढ़ महीने में कोरोना के केस में बढ़ोतरी हुई है। पिछले एक-दो सप्ताह से दैनिक स्तर पर औसतन 500-600 कोरोना के नए केस दर्ज किए जा रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 11 जनवरी को साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 514 नए केस दर्ज किए गए हैं साथ ही तीन लोगों की मौत भी हुई है। इसके अलावा रिपोर्ट से पता चलता है कि नया वैरिएंट अब उत्तर भारत की तरफ बढ़ रहा है, जिसको लेकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चिंता जताई है।

कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 की देश में स्थिति पर नजर डालें तो पता चलता है कि गुरुवार तक 12 राज्यों से JN.1 वैरिएंट कुल 827 मामले सामने आए हैं। सबसे अधिक मामले (250) महाराष्ट्र में रिपोर्ट किए गए हैं। इसके पहले के हफ्तों में JN.1 के दिसंबर के आखिरी और जनवरी के शुरुआती सप्ताह में दक्षिण के राज्यों- केरल और कर्नाटक में सबसे अधिक केस थे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया बुधवार को महाराष्ट्र में 98 नए केस आने के साथ दो मौतें भी हुईं। मुंबई और आसपास के शहरों में भी कोरोना की रफ्तार बढ़ रही है। जिस तरह से महाराष्ट्र की जनसंख्या है ऐसे में इस नए वैरिएंट की प्रकृति के कारण संक्रमण में और उछाल आने का खतरा हो सकता है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में JN.1 वैरिएंट के अब तक 24 केस सामने आए हैं। गुरुवार की रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा में बुधवार को कोविड-19 के चार नए मामले सामने आए, जबकि सात मरीज ठीक हुए।

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *