उपचुनाव: तीन लोकसभा और 29 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती कल

Counting for By-election 2021

दिल्ली : राजनीतिक संवाददाता

देश के 13 राज्यों में तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटो पर उपचुनाव के नतीजों की घोषणा कल मंगलवार को होगी. कल सुबह 8 बजे से नतीजों का ऐलान किया जाएगा. बता दें कि लोकसभा और विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में कई राजनीतिक पार्टियों की साख दांव पर लगी हुई है. अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के नजरिए से भी यह अहम है.

गत 30 अक्टूबर को विधानसभा उपचुनाव असम की पांच, पश्चिम बंगाल की चार, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय की तीन-तीन, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान की दो-दो और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की एक-एक सीट के लिए मतदान हुआ था. इन 29 विधानसभा सीटों में से भाजपा के पास पहले करीब आधा दर्जन सीटें थीं, वहीं कांग्रेस के पास 9 सीटें और बाकी सीटें क्षेत्रीय पार्टियों के पास थीं. जिन सीटों पर लोकसभा उपचुनाव हुए उनमें दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश में खंडवा सीट शामिल है.

इन प्रमुख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा

इस चुनाव में तीन नये केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ हरियाणा विधानसभा से इस्तीफा देने वाले इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) नेता अभय चौटाला, कांग्रेस के दिवंगत नेता वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह और पूर्व राष्ट्रीय फुटबॉलर ई. लिंगदोह और तेलंगाना के पूर्व मंत्री ई. राजेंद्र प्रमुख उम्मीदवारों में शामिल हैं, जिनके भाग्य का फैसला होगा.

बिहार में नीतीश – लालू के बीच सीधी फाइट

बिहार के दो विधान सभा सीटों मुंगेर के तारापुर और दरभंगा के कुशेश्वरस्थान विधान सभा सीट पर पिछले चुनाव में जदयू जीती थी. दोनों क्षेत्र के विधायकों के निधन होने के कारण चुनाव हुए हैं. इस चुनाव प्रचार में नीतीश कुमार और लालू यादव ने भी प्रचार किया था. दोनों पार्टी जदयू और राजद के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिला है. चुनाव परिणाम में बाजी किसके हाथ लगेगी ये तो अभी सिर्फ कयास लगा सकते हैं, लेकिन लालू प्रसाद के चुनाव प्रचार में आने भर से ये चुनाव दिलचस्प हो गया है.

लोकसभा की तीन सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणाम आएंगे

जिन सीटों पर लोकसभा उपचुनाव हुए उनमें दादरा और नगर हवेली, हिमाचल प्रदेश की मंडी और मध्य प्रदेश में खंडवा सीट शामिल है. तीनों लोकसभा सीटों के मौजूदा सदस्यों की मृत्यु हो गई थी. मंडी सीट गत मार्च में रामस्वरूप शर्मा (भाजपा) के निधन के बाद खाली हुई थी. खंडवा संसदीय सीट के लिए उपचुनाव भाजपा सांसद नंद कुमार सिंह चौहान के निधन के चलते करना आवश्यक हो गया था, जबकि दादरा और नगर हवेली में, यह निर्दलीय लोकसभा सदस्य मोहन डेलकर के निधन के कारण कराना पड़ा. मंडी में प्रतिभा सिंह का मुकाबला भाजपा के खुशाल सिंह ठाकुर से है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *