अच्छी खबर : भारत में कोरोना रिकवरी रेट तेजी से बढ़ रहा है

न्यूज डेस्क

भारत में कोरोना को लेकर एक अच्छी खबर है कि रिकवरी रेट में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. दिल्ली महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, में संक्रमण में कमी आई है. इन चार राज्यों में ही देश के 46 फीसदी कोरोना केस हैं. केरल और कर्नाटक जैसे कुछ राज्यों में कोरोना केसों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है.

देश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या 67.57 लाख के पार पहुंच गई है. जबकि अभी तक 1,04,555 कोरोना मरीज की मौत हो चुकी हैं. हालांकि, इस बीच अच्छी खबर है कि भारत में कोरोना रिकवरी रेट तेजी से बढ़ रहा है. अभी तक 57 लाख 44 हजार 693 कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में रिकवरी रेट 85.02 फीसदी हो गया है.

भारत में सात दिनों का औसत 16 सितंबर 93,617 था, जो कि अब तक का सबसे ऊंचा स्तर था। इसके बाद से कोरोना के नए केसों में लगातार गिरावट आ रही है और बुधवार को एक सप्ताह का औसत 74,623 रहा, यानी पीक से 20 पर्सेंट नीचे आ गया है.

देश में बुधवार को कोरोना की डबलिंग रेट 60 दिनों की रही, जबकि 7 सितंबर को यह दर 32.6 दिन थी. मौत के आंकड़ों में भी इसी तरह कमी आ रही है. प्रतिदिन मौतों के सात दिनों का औसत 15 सितंबर को 1,169 था, जबकि कल बुधवार को औसत 977 रहा, यानी पीक से 16 फीसदी नीचे.

कोरोना से होनेवाली मौतों पर की गई नई रिसर्च से यह भी पता चला है कि इससे होनेवाली अधिकांश मौतें भ्रम के कारण हो जाती है. बुजुर्गों और मानसिक रोगियों में भ्रम और डर से सात गुना अधिक मौतें हो रही है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *