Coronavirus Nasal Vacine: भारत बायोटेक गणतंत्र दिवस पर वैक्सीन करेगी लॉन्च , जानिए नेजल वैक्सीन की कीमत

Coronavirus Nasal Vacine launching 26 January 2023

विशेष संवाददाता :

Coronavirus Nasal Vacine: कोरोना वायरस का खतरा अभी टला नहीं है और अभी इससे लड़ाई चल रही है जिसमें सबसे बड़ा हथियार वैक्सीन है. भारत में इतनी बड़ी आबादी को इसके कहर से बहुत हद तक वैक्सिन की वजह से ही बचाया गया है और आज भी फॉर्मा कंपनियां इसको लेकर लगातार प्रयोग जारी रखे हुए हैं. अब जल्द ही देश को पहली इंट्रानेजल वैक्सीन मिलने जा रही है.

Bharat Biotech : कंपनी ने अपनी नेजल iNCOVACC नामक कोविड-19 वैक्सीन इस साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर 26 जनवरी को लॉन्च करने का ऐलान किया है. कंपनी के कार्यकारी अध्यक्ष कृष्णा एल्ला ने भोपाल के मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में चल रहे इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल में यह जानकारी दी.
कार्यक्रम में बोलते हुए एला ने कहा, “हमारी नेजल वैक्सीन आधिकारिक तौर पर 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर लॉन्च की जाएगी.” इसके साथ ही एला ने यह भी कहा कि भारत में जानवरों में जानवरों में फैली लंपी नाम की त्वचा की बीमारी के लिए एक स्वदेशी वैक्सीन लंपी प्रोवैकइंड भी अगले महीने तक लॉन्च हो सकती है.

नेजल वैक्सीन की सरकारी और निजी अस्पतालों में कीमत

भारत बायोटेक ने नेजल वैक्सीन की कीमतों के बारे में जानकारी दी है. केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की बड़ी खरीद के लिए नेजल वैक्सीन की कीमत 325 रुपये रखी गई है, जबकि निजी टीकाकरण केंद्रों में यह वैक्सीन 800 रुपये प्रति खुराक में उपलब्ध होगी. आपको बता दें कि भारत बॉयोटेक इसके पहले कोवैक्सीन नाम से इंट्रामस्क्युलर कोरोना वायरस वैक्सिन विकसित कर चुकी है. इसके बाद भारत सरकार ने 23 दिसम्बर 2022 को कंपनी की नेजल वैक्सीन को मंजूरी दी थी और तभी कंपनी ने कहा था कि 2023 की जनवरी के आखिरी सप्ताह में टीके को लॉन्च किया जाएगा.

बता दें कि भारत की अधिकांश आबादी का टीकाकरण हो चुका है, केवल छोटे बच्चे इसमें शामिल नहीं है. अब इस नेजल वैक्सीन को 18 साल से ऊपर के वे लोग भी ले सकेंगे जो पहले डोज ले चुके हैं. वैक्सीन को बूस्टर डोज के रूप में पेश किया जाएगा, जिसे 28 दिनों के अंतर पर दो बार दिया जाएगा.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *