राजनेताओं और हेल्थ वर्करों ने बिना विशेषज्ञों की सहमति के कोरोना का बूस्टर डोज लेना शुरु किया, कल ढ़ाई करोड़ लोगों को वैक्सीन लगी

Coronavirus, Booster Dose

न्यूज डेस्क :

Coronavirus, Booster Dose: भारत में कल पीएम मोदी के जन्मदिन पर एक तरफ 2.5 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाकर विश्व रिकॉर्ड बना, वहीं दूसरी ओर खबरें आ रही है कि राजनेता और हेल्थ वर्कर बिना विशेषज्ञों की राय के कोरोना का बूस्टर डोज लगवाना शुरु भी कर चुके हैं. बूस्टर डोज को लेकर अभी बहस चल रही है. ऐसे में कुछ लोगों का बूस्टर डोज ले लेना चौंकाने वाला है. खबर है कि बूस्टर डोज लेने के लिए कई लोगों ने दूसरे के मोबाइल नंबर का इस्तेमाल किया, तो कई लोगों ने बिना रजिस्ट्रेशन के ही तीसरी डोज लगवा ली. खबर है कि एक युवा नेता ने पत्नी और स्टॉफ सहित बूस्टर डोज ले लिया है. टाइम्सव ऑफ इंडिया के हवाले से खबर है कि मुंबई में कुछ नेता और हेल्थ वर्कर्स ने बूस्टर डोज ले लिया है.

बता दें कि दुनिया के कुछ देशों में कोरोना का बूस्टर डोज दिया जा रहा है, लेकिन अभी भारत में इसकी शुरूआत नहीं हुई है. इंग्लैंड में कई हेल्थ केयर वर्कर्स को बूस्टर डोज दी गई है. अमेरिका ने भी बूस्टर डोज को मंजूरी दे दी गई है. भारत में इस बूस्टर डोज को लेकर अभी बहस चल रही है. हालांकि, देश में कोरोना के खिलाफ बूस्टर डोज की तैयारी चल रही है और स्वास्थ्य कर्मचारियों को बूस्टर डोज देने पर विचार किया जा रहा है, लेकिन अभी इसपर कोई अंतिम फैसला नहीं हो पाया है. वूस्टर डोज को लेकर एक्सनपर्ट्स का कहना है कि कोई भी इस तरह का प्रयोग न करें. उनका कहना है कि बूस्टर डोज खतरनाक भी साबित हो सकता है.

पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 35,662 नये मामले आए

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 35,662 नये मामले सामने आये हैं और इस दौरान 33,798 लोग ठीक हुए हैं. रिकवरी रेट 97.65% है. शुक्रवार को महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 3,586 नए मामले सामने आए और 67 लोगों की मौत हो गई. वहीं केरल में शुक्रवार को कोविड-19 के 23,260 नए मामले सामने आने के साथ ही कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 44,69,488 हो गई है और राज्य में महामारी से 131 मरीजों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 23,296 हो गई है.

17 सितंबर को पीएम मोदी के जन्मदिन पर 2.50 करोड़ वैक्सीनेशन का रिकार्ड बना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर देश ने कोविड 19 टीकाकरण का नया रिकार्ड बना दिया है. 17 सितंबर को रिकॉर्ड करीब 2.50 करोड़ से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है. यह अपने आप में एक रिकार्ड है. इससे पहले एक दिन में अधिकतम 1.33 करोड़ लोगों का टीकाकरण हुआ था. फिर भी भारत में कोरोना को लेकर लोग इस कदर डरे हुए हैं कि बिना विशेषज्ञों की राय और सरकार के परमिशन के चोरी-छिपे बूस्टर डोज लगवा कर अपने स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. दरअसल बूस्टर डोज एक तरह का अतिरिक्त पैक है, जो कोरोना वैक्सीन की दो डोज लेने के बाद दिया जाता है. यानी दो डोज लेने के बाद शरीर में बनी एंटीबॉडी को और ज्यादा बूस्ट करने के लिए बूस्टर डोज दी जाती है.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *