कोरोना : रूस की स्पूतनिक V वैक्सीन को भारत सरकार ने इमरजेंसी में इस्तेमाल की दी मंजूरी

न्यूज़ डेस्क

सीरम इंस्टिट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के बाद रूस की स्पूतनिक V जल्द भारत में उपलब्ध हो सकती है. सूत्रों के अनुसार एक्सपर्ट समिति ने स्पूतनिक v को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंज़ूरी दे दी है. सीडीएससीओ विशेषज्ञ समिति ने वैक्सीन को मंजूरी दी है. अब भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) की औपचारिक मंजूरी जरूरी होगी.

रूस की एजेंसी RDIF के अनुसार स्पूतनिक 91.6% efficacy वाली वैक्सीन है, जिसे 2 से 8℃ के तापमान पर स्टोर किया जा सकता है. इसकी एक डोज़ की कीमत $10 से कम यानी करीब 750 रुपए से कम है.

अभी तक रूस की वैक्सीन को 59 देशों में इस्तेमाल की मंज़ूरी मिल चुकी है

पिछले दिनों भारत दौरे पर आए रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लॉवरोव ने कहा था कि रूसी पक्ष ने भारतीय कंपनियों के साथ कोविड-19 रोधी स्पुतनिक v टीके की 70 करोड़ खुराक के उत्पादन के लिये कई अनुबंध किये हैं. अब इस वैक्सीन को मंजूरी मिली है.

भारत में इस समय भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड वैक्सीन 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को दी जा रही है. देश में कोरोना के रिकॉर्ड मामले आ रहे हैं. आज ही 1,68,912 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,35,27,717 हो गई. 904 और लोगों की मौत होने के बाद संक्रमण से अब तक मारे गए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,70,179 हो गई.

Jetline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *